श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन्:शिक्षा विभाग ने प्राथमिक और मध्य स्कूलों के 191 शिक्षकों पर कार्रवाई का फैसला किया है। 29 अगस्त को स्कूलों के औचक निरीक्षण में जांच दल को 18 जिलों के अलग-अलग स्कूलों से 60 शिक्षक बगैर सूचना नदारद मिले। जबकि 28 जिलों के अलग-अलग स्कूलों में 131 शिक्षक ऐसे मिले जिनके शिक्षण कार्य संतोषजनक नहीं पाए गए। अब विभाग ने इन शिक्षकों पर कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

निदेशक प्राथमिक शिक्षा अरविंद कुमार वर्मा ने दो अलग-अलग आदेश जारी कर कहा है कि 18 जिलों के 60 शिक्षक जो बगैर बताए सेवा से नदारद पाए गए उनके खिलाफ अनुशासनहीनता, कर्तव्यहीनता और सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने का आरोप दर्ज करते हुए स्पष्टीकरण लिया जाए। इन शिक्षकों पर विभागीय कार्रवाई प्रारंभ करने के निर्देश भी निदेशक प्राथमिक शिक्षा ने दिए हैं। उन्होंने नियोजन इकाईयों को निर्देश दिए हैं कि संबंधित शिक्षकों पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

दूसरे पत्र में उन्होंने 28 जिलों के 131 शिक्षकों के शैक्षणिक कार्य संतोषजनक नहीं पाए जाने पर उनके खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश संबंधित जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों को दिए हैं। बता दें कि 28 अगस्त को निदेशक प्राथमिक शिक्षा ने आदेश जारी कर प्रदेश के 452 मध्य और प्राथमिक स्कूलों के औचक निरीक्षण के आदेश दिए थे। उक्त निरीक्षण के दौरान एक जिले के अधिकारी को दूसरे जिले में जांच का जिम्मा दिया गया था। जिसकी रिपोर्ट अब मुख्यालय को मिल गई है।