- समर वेकेशन में एक्टिंग की वर्कशाप में जुट रही भीड़

LUCKNOW :

समर वेकेशन के चलते राजधानी में अलग अलग विधाओं की वर्कशॉप शुरु हो गई है। कही कथक तो कही एक्टिंग की बारीकियां सीखने का यह सबसे अच्छा मौका है अगर आप या आपका बच्चा इस समर वेकेशन में एक्टिंग करना चाहता है और मंच पर अपने इस छुपे हुए हुनर को दिखाना चाहता है तो उसके लिए यह समर वेकेशन सबसे बेस्ट है। क्योंकि इस बार राजधानी के वरिष्ठ रंगकर्मी अपने निर्देशन में बच्चों को एक्टिंग की बारीकियां सिखाएंगे।

एक रुपये में अभिनय की पाठशाला

रंगमंच संस्था सत्यपथ की ओर से एक्टिंग की वर्कशॉप की जा रही है। जो हजरतगंज स्थित रामानंद आश्रम में शाम 5 बजे से हो रही है। रंगकर्मी मुकेश वर्मा के निर्देशन में इस कार्यशाला की फीस मात्र एक रूपये है। 28 जून तक इस कार्यशाला में बच्चों व युवाओं को एक्टिंग की बारीकियां बताई जाएंगी।

दो माह की वर्कशॉप

वहीं रंगकर्मी प्रभातबोस, गिरिश व अचला बोस के निर्देशन में दो महीने की कार्यशाला एक जून से शुरू होगी। यह कार्यशाला सुंदरबाग स्थित आकांक्षा थियेटर में की जा रही है। जिसमें पांच सौ रुपये फीस के साथ आप समर वेकेशन में एक्टिंग की बारीकियां सीख सकते है। इसके अलावा मदर सेवा संस्थान की ओर से शहर में कई जगह कार्यशाला का आयोजन हो रहा है जिसमें कई जगहों पर तो गरीब बच्चों के हुनर को फ्री में निखारने का काम किया जा रहा है।

20 मई से शुरू होगी ट्रेनिंग

रंगकर्मी महेश चंद्र देवा के निर्देशन में एक्टिंग, डायरेक्शन व स्क्रिप्ट राइटिंग के बारे में सीख रहे है। जो फिल्म मोनिया एक्टिंग इंस्टीटयूट जानकीपुरम, रविदास पार्क डालीगंज, इंदिरा नगर मायावती डृूडा कॉलोनी, वाल्मीकि कॉलोनी में चल रही है। इसके अलावा वरिष्ठ रंगकर्मी ललित सिंह पोखरिया के निर्देशन में महानगर में एक 20 मई से प्रोडेक्शन ओरियंटल वर्कशॉप शुरु होने वाली है। वहीं युवा रंगकर्मी विशाल श्रीवास्तव की ओर से चालीस दिन की वर्कशॉप संगीत नाटक अकादमी में सुबह की जा रही है। जिसकी फीस 3500 रुपये है।

राजधानी में यहां हो रही है वर्कशॉप

- आकांक्षा थियेटर सुंदर बाग, लालकुआं- प्रभात बोस

- मदर सेवा संस्थान की ओर से जानकीपुरम फिल्म मोनिया इंस्टीटयूट, डालीगंज रविदास पार्क व वाल्मीकि कॉलोनी, - रंगकर्मी महेश चंद्र देवा

- इंदिरा नगर में मायावती डूडा कॉलोनी- रंगकर्मी महेश चंद्र देवा

- सत्यपथ संस्था की ओर से रामानंद आश्रम हजरतगंज- रंगकर्मी मुकेश वर्मा

- संगीत नाटक अकादमी में एक्टिंग वर्कशॉप- रंगकर्मी विशाल श्रीवास्तव

- महानगर सेक्टर ए, सी 85 में प्रोडेक्शन ओरियंटल वर्कशॉप- रंगकर्मी ललित सिंह पोखरिया

इन बातों का रखे ध्यान

- बच्चों के वर्कशॉप के समय का ध्यान रखे

- वर्कशॉप के बारे में सही जानकारी हासिल करे

- किसके निर्देशन में हो रही है उसके बारे में पता करे।

- बच्चों के आने जाने व उनके कनवेंशन का ध्यान रखें।

- बच्चों को मोटिवेट करे

- उसने क्या सीखा इस पर रोज उससे बात करे