- संजय प्लेस स्थित आजाद पेट्रोल पंप पर मिली टेम्परिंग

- कोठी मीना बाजार स्थित भगवती पंप दो मशीनें सील

आगरा। सिटी में शुक्रवार को दो पेट्रोल पंपों पर प्रशासनिक टीम द्वारा छापेमारी की गई। संजय प्लेस स्थित आजाद पेट्रोल पंप को सीज कर दिया गया तो कोठी मीना बाजार स्थित पंप पर दो मशीनों में छेड़छाड़ पाई गई।

मशीन में पाई गई छेड़छाड़

लखनऊ में हुई कार्रवाई के बाद आगरा में भी लगातार पेट्रोल पंपों पर चेकिंग की जा रही है। शुक्रवार को संजय प्लेस स्थित आजाद पेट्रोल पंप पर अपर जिलाधिकारी नागरिक आपूर्ति नरेंद्र सिंह के नेतृत्व में टीम पहुंची। आजाद पेट्रोल पंप पर दो मशीन लगी हुई है। दोनों मशीनों को खोलकर देखा गया। डिस्पेंसिंग मशीन में छेड़छाड़ पाई गई। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि डिस्पेंसिंग मशीन में टेम्परिंग कर पेट्रोल कम दिया जा रहा था। यहीं स्थिति दोनों मशीनों में पाई गई। अपर जिलाधिकारी के मुताबिक आजाद पेट्रोल पंप को सील कर दिया गया है।

डिफॉल्ट सेटिंग से छेड़छाड़

कोठी मीना बाजार स्थित भगवती पेट्रोल पंप पर कुल चार मशीनें हैं। जिनमें से दो में गड़बड़ी पाई गई है। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि एक मशीन से अतिरिक्त पेट्रोल मिल रहा था। तो दूसरी मशीन में भी गड़बड़ी थी। उन्होंने बताया कि कंपनी की ओर से जो डिफॉल्ट सेटिंग होती है, उसमें छेड़छाड़ पाई गई। यहां दो मशीनें सीज कर दी गई।

ऐसे होती है गड़बड़ी

टैंक से पेट्रोल डिस्पेंसिंग यूनिट में आता है। इसके बाद नोजल में पेट्रोल आता है। नोजल के माध्यम से गाड़ी में पेट्रोल डलता है। अपर जिलाधिकारी नरेंद्र कुमार ने बताया कि पेट्रोल पंप स्वामी डिस्पेंसिंग यूनिट में या तो चिप लगाते हैं या फिर टेम्परिंग कराते हैं। जिसके माध्यम से पेट्रोल को कंट्रोल किया जाता है। टेम्परिंग किए जाने के बाद अंदर की मशीन चलने की गति धीमी कर दी जाती है। एक लीटर में दो ग्राम से पचास ग्राम पेट्रोल कम की जाती है।