- शासन ने बनाई नई कार्ययोजना, 15 दिसंबर से 15 मार्च तक प्रस्तावित बंदी नहीं रहेगी

-50 परसेंट क्षमताओं पर चलाई जाएंगी टेनरी, यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड करेगा कड़ी निगरानी

kanpur@inext.co.in

KANPUR : कानपुर के एक हजार से ज्यादा टेनरी ओनर्स और वहां काम करने वाले करीब ढाई लाख से ज्यादा कर्मचारियों के लिए एक गुड न्यूज है। अ‌र्द्धकुंभ के दौरान उन्हें उद्योग बंदी के दौर से नहीं गुजरना पड़ेगा। उ.प्र। पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की नई प्लानिंग के मुताबिक 15 दिसंबर से 15 मार्च तक प्रस्तावित बंदी को कैंसिल कर दिया गया है। शासन ने भी इस पर सहमति दे दी है। इसमें टेनरी के अलावा अन्य उद्योगों को भी राहत मिलेगी। पॉल्यूशन बोर्ड के सदस्य सचिव के दिशा-निर्देश के मुताबिक अ‌र्द्धकुंभ के दौरान 50 परसेंट कैपिसिटी पर टेनरियों का संचालन किया जाएगा। सीईटीपी के सही संचालन होने की दशा में इस फैसले पर कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इस दौरान यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड सीसीटीवी और जीपीएस के माध्यम से कड़ी निगरानी करेगा।

सीसीटीवी से लाइव फीडिंग

अ‌र्द्धकुंभ से पहले बोर्ड टेनरीज की ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी करेगा। इसके लिए पॉल्यूशन बोर्ड के रीजनल ऑफिस को स्पष्ट डायरेक्शन दिए गए हैं कि सभी टेनरी के मुख्य गेट पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाए, इसकी लाइव फीडिंग बोर्ड के सर्वर पर की जाएगी। जिससे ट्रकों के आने-जाने पर नजर रखी जा सके। इसके अलावा एसटीपी के इनलेट और आउटलेट पर ओसीईएमएस और वेब कैमरा लगाकर सीपीसीबी के सेंट्रल सर्वर से निगरानी की जाएगी।

सीएम के सचिव ने ली मीटिंग

सीईटीपी का संचालन बंद होने से कानपुर में 249 टेनरियों को बंद कर दिया गया था। शासन में टेनरी संचालकों ने गुहार लगाई थी। जिसके बाद मंडे को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सचिव मनीष चौहान ने जल निगम के जीएम आरके अग्रवाल और गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के प्रोजेक्ट मैनेजर घनश्याम द्विवेदी के साथ मीटिंग की। जिसमें सीईटीपी को संचालित करने का फैसला लिया गया। सीईटीपी के शुरू होने के बाद गठित मॉनिटरिंग टीम निरीक्षण करेगी। सब कुछ सही पाए जाने पर वेडनसडे से बंद टेनरी का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

--------------

इन नालों से रोका जाएगा टेनरी वेस्ट

नाला संचालित बंद टेनरी

डबका नाला 38 24

शीतला बाजार नाला 114 65

वाजिदपुर नाला 94 40

बुढि़याघाट नाला 18 7

--------------

इस प्रकार होगी निगरानी

-टेनरी द्वारा क्रोम लिकर का रिकॉर्ड मेंटेन कर हर हफ्ते की रिपोर्ट रीजनल ऑफिस में देनी होगी।

-कॉमन क्रोम रिकवरी प्लांट द्वारा क्रोम लिकर से संबद्ध टेनरी इकाइयों से जीपीएस लगे व्हीकल्स का रोस्टर बनेगा।

-टेनरीज को फ्लो मीटर का कैलिब्रेशन कराकर रीजनल ऑफिस में सर्टिफिकेट देना होगा।

-कुंभ शुरू होने से पहले राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के माध्यम से थर्ड पार्टी द्वारा टेनरी इकाइयों के पीईटीपी, ईटीपी, सीईटीपी और सीसीआरपी की जांच कराई जाएगी।

- डीएम द्वारा गठित मॉनिटरिंग कमेटी लगातार टेनरीज का निरीक्षण करेंगी।

-50 परसेंट से अधिक क्षमता पर कार्य करने में टेनरी सील कर दी जाएगी।

-सभी पंपिंग स्टेशनों में स्टैंडबाई पंप की व्यवस्था कंपल्सरी की गई।

-5 दिसंबर को डीएम की गठित समिति कार्ययोजना के कार्यो का निरीक्षण कर रिपोर्ट देगी।

---------------

बोर्ड द्वारा दी कार्ययोजना का पालन कराया जाएगा। सीईटीपी का संचालन अगर सही चलता रहा तो टेनरी बंदी नहीं की जाएगी। एक-दो दिन में अधिकारियों के साथ मीटिंग कर कितना कार्य पूरा कर लिया है, इसकी मॉनिटरिंग शुरू कर दी जाएगी।

-कुलदीप मिश्रा, क्षेत्रीय अधिकारी, उ.प्र। पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड।

----------

आज से सीईटीपी को चालू कर दिया जाएगा। सीएम के सचिव के साथ मीटिंग में संचालन को लेकर फैसला हो चुका है। सब कुछ सही रहा तो वेडनसडे को संचालन शुरू हो जाएगा।

-आरके अग्रवाल, जीएम, जल निगम।