-कुंभ स्नान समाप्त होने के बा 251 टेनरियों के खुलने का रास्ता हुआ साफ

-उ.प्र। पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड आज जारी कर सकता है निर्देश, तैयारियां पूरी

kanpur@inext.co.in

KANPUR : 14 जनवरी को शुरू हुए कुंभ के बाद लगातार टेनरियों पर ताले लगे थे। 3 महीने के इंतजार के बाद टेनरियां खुलने का वक्त आ गया है। महाशिवरात्री के साथ ही कुंभ स्नान संपन्न हो चुके हैं। उ.प्र। पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के मुख्य पर्यावरण अधिकारी कुलदीप मिश्रा के मुताबिक ट्यूजडे को टेनरी बंदी को खत्म करने के लिए आदेश जारी हो जाएंगे। 26 टेनरी को छोड़कर वेट वर्क करने वाली 251 टेनरियां बंद चल रही थीं। टेनरियों में लगे ड्रम को सील को कमेटी की निगरानी में खोला जाएगा। बोर्ड फिलहाल बंदी को खोलने के लिए कुछ शर्ते रख सकता है। बता दें कि टेनरी वेस्ट किसी भी कीमत में गंगा में न जाए, इसके लिए टेनरियों को बंद किया गया था। वहीं कुछ टेनरियां लगातार नियमों का उल्लंघन कर रही थीं, ऐसे में सभी को बंद करने का फैसला बोर्ड द्वारा लिया गया था।

50 परसेंट क्षमता पर चलेंगी

जिन टेनरियों को नियमों के उल्लंघन पर बंद किया गया था, उनको खोलने पर कमेटी अपना फैसला करेगी। लेकिन जो कुंभ की वजह से बंद थी, उनको खोल दिया जाएगा। फिलहाल 50 परसेंट क्षमता पर ही टेनरियां अपना कार्य करेंगी। कमेटी की निगरानी में ही ड्रमों की सील को खोला जाएगा। फिलहाल इसमें 1 हफ्ते का वक्त लग सकता है।

-------------

ट्यूजडे को बोर्ड से टेनरी बंदी खत्म करने को लेकर आदेश प्राप्त होने की पूरी उम्मीद है। ड्रमों की सील खोलने पर कमेटी पर फैसला करेगी।

-कुलदीप मिश्रा, मुख्य पर्यावरण अधिकारी, उ.प्र। पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड, कानपुर मंडल।