आज धूमधाम से निकलेगी टपकेश्वर जी की शोभायात्रा

देहरादून.

आज शहरवासियों को टपकेश्वर गुफा के दर्शन होंगे. पहली बार टपकेश्वर मंदिर की शोभायात्रा में गुफा की झांकी शामिल की जा रही है. इसके साथ ही केदारनाथ जी और बांके बिहारी की झांकी भी आकर्षण का केंद्र रहेगी.

जंगम शिवालय पहुंचे चारों स्वरूप

वर्षभर में एक बार टपकेश्वर जी के चारों स्वरूप भक्तों को दर्शन देने निकलते हैं. शुक्रवार को इन चारों स्वरूपों के साथ ही टपकेश्वर गुफा भी इस बार यात्रा में होगी. टपकेश्वर जी के तपेश्वर, दूधेश्वर, रुद्रेश्वर स्वरूप पलटन बाजार स्थित जंगम शिवालय मंदिर पहुंच चुके हैं. इन स्वरूपों को हरिद्वार में स्नान कराने के बाद यहां रखा गया है जो कि सुबह शिवाजी धर्मशाला पहुंचेंगे और वहां से यात्रा में शामिल होंगे.

मंदिर में स्थापित होगी मूर्ति

शंकर जी के द्रोणाचार्य को अस्त्र-शस्त्र प्रदान करने की झांकी को यात्रा के पश्चात टपकेश्वर मंदिर परिसर में ही स्थापित कर दिया जाएगा. इस दौरान महाकाल जी की भस्म आरती, कोल्हापुरी की महालक्ष्मी जी की आरती की झांकी, दिल्ली, आगरा, लुध्यिाना के बैंड सहित कुल 40 झांकियां यात्रा का हिस्सा बनेंगी.

शिवाजी धर्मशाला से होगी शुरू

शोभायात्रा की शुरुआत शिवाजी धर्मशाला से सुबह दस बजे होगी. यहां से सहारनपुर चौक झंडा बाजार होते हुए यात्रा पलटन बाजार पहुंचेगी. इस बीच पलटन बाजार के व्यापारी यात्रा का भव्य तरीके से स्वागत करेंगे. इस दौरान कोई व्यापारी हलवा, कोई खीर, कोई शर्बत तो कोई बिस्कुट, मिठाई आदि बांटेगा. इसके साथ ही टपकेश्वर जी को फूलों का हार पहनाया जाएगा.

टपकेश्वर मंदिर पहुंच होगी संपन्न

यात्रा शिवाजी धर्मशाला से शुरू होकर टपकेश्वर मंदिर पहुंच संपन्न होगी. इस मौके पर 251 महिलाएं सिर पर कलश लेकर चलेंगी. यात्रा पलटन बाजार से चकराता रोड, बिंदाल चौक, गढ़ी कैंट होते हुए मंदिर पहुंच संपन्न होगी.

यात्रा के लिए भव्य सजावट

गुरुवार को इस संबंध में बैठक हुई. इस मौके पर महंत कृष्णा गिरी ने बताया कि यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है. यात्रा के लिए मंदिर के गेट को लाइटिंग से बेहद ही खूबसूरत ढंग से सजाया गया है. यही नहीं यात्रा मार्ग पर भी सजावट की गई है. दिगंबर भरत गिरी ने बताया कि टपकेश्वर मंदिर में शुक्रवार को दिनभर भंडारे का दौर चलता रहेगा. इस मौके पर गोपाल गुप्ता, मनमोहन जायसवाल, महेश खंडेलवाल, विनय वर्मा, रोहित अग्रवाल, योगेश गुप्ता आदि उपस्थित थे.