-छपरा के गौतम स्थान में ताप्ती-गंगा एक्सप्रेस दुर्घनाग्रस्त, दो दर्जन पैसेंजर्स हुए घायल, राहत और बचाव कार्य में जुटा प्रशासन

-यात्री बिंदु देवी बोली-अचानक लोग एक-दूसरे पर गिरने लगे

CHAPRA/PATNA : पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा-औड़ीहार रेल खंड पर गौतम स्थान स्टेशन के यार्ड में छपरा- सूरत एक्सप्रेस की 13 बोगियां बेपटरी हो गई। घटना रविवार की सुबह 9.45 बजे घटी। दो दर्जन से अधिक यात्री घायल हो गए। बताया गया कि छपरा से सूरत जा रही अप ताप्ती गंगा एक्सप्रेस ट्रेन गौतम स्थान स्टेशन के रेलवे लाइन संख्या दो से गुजर रही थी। अचानक पीछे से 13 बोगियों बेपटरी हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सबसे पहले गार्ड का डिब्बा पटरी से उतरा और उसके बाद एक-एक कर 13 डिब्बे पटरी से उतरे। घटना उस समय हुई जब ट्रेन पूरी गति में थी। स्टेशन पर अफरा-तफरी मच गई। स्टेशन मास्टर द्वारा रेलवे कंट्रोल को तत्काल इसकी सूचना दी गयी। रेलवे कंट्रोल के निर्देश पर छपरा जंक्शन से दुर्घटना सहायता यान को रवाना कर दिया गया । इस घटना की जांच का आदेश भी डीआरएम ने दिया है।

दुर्घटना का कारण पता नहीं

बताया जाता है कि 23 डि?बे में से जो डिब्बे पटरी से उतरे हैं उसमें गार्ड का एक डिब्बा, एसी के चार डिब्बे, जनरल कोच तीन तथा 5 स्लीपर कोच एवं रसोईयान भी शामिल हैं। दुर्घटना का कारण पता नहीं चल पाया है। डीएम सुब्रत कुमार सेन, एसपी हरकिशोर राय, एसडीओ लोकेश एवं एसडीपीओ अजय कुमार सिंह सहितपुलिस व प्रशासन के कई अधिकारी वहां पहुंचे और जायजा लिया। इलाज के लिए घायल यात्रियों को सदर अस्पताल भेजवाया। जिला प्रशासन घायलों के इलाज आदि के लिए सक्रिय रहा। कारणों का पता लगाने के लिए तकनीकी विशेषज्ञों की टीम गठित की गई है।

एक-दूसरे पर गिरने लगे पैसेंजर्स

छपरा से सूरत जाने वाली यह ट्रेन अभी 10 किलोमीटर चलकर गौतम स्थान पहुंची थी कि अचानक थरथरा कर बेपटरी हो गयी। ट्रेन की स्पीड कम होने से अधिक नुकसान नहीं हुआ। ट्रेन बेपटरी होने पर चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाया। जिसके बाद बोगी में बैठे यात्री एक-दूसरे पर गिर पड़े। जिससे कई यात्री घायल हो गए।

ट्रेन से कूदने लगे पैसेंजर्स

छपरा जंक्शन से सुबह 9 बजे ताप्ती एक्सप्रेस खुली थी। ट्रेन 45 मिनट चलने के बाद गौतम स्थान स्टेशन पर पहुंची थी कि अचानक ट्रेन थरथराने लगी और एक झटका लगा। हमलोग कुछ समझ पाते इससे पहले ही धराम से गिर गए। यह कहना है छपरा से सूरत जा रही महिला यात्री ¨बदु देवी का। उन्होंने बताया कि यात्री ट्रेन से कूद कर भागने लगे। मेरे उपर भी एक यात्री गिर गये। पैर में चोट लगी है।

बर्थ से सीधे नीचे गिर पड़ी

यात्री ममता कुमारी ने बताया कि वे बी थ्री में यात्रा कर रही थी। झटका महसूस हुआ। कुछ समझा पाती इससे पहले ऊपर के बर्थ से नीचे बोगी के फर्श पर गिर पड़ी। जिसके बाद बोगी में भगदड़ मच गया। स्ट्रेशन के आस-पास के लोग आवाज सुनकर वहां पहुंचे। यात्रियों की निकलाने में मदद की।