- प्राइवेट कंपनी को दिया गया है वोटर आईडी बनाने का काम

- अप्रैल महीने के अंत तक बननी थी 65 हजार वोटर आईडी

KANPUR : मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए लगाई गई प्राइवेट कंपनी का काम भी बेहद सुस्त चल रहा है। करीब 65 हजार कार्ड पेन्डिंग पड़े हैं। जिनको पिछले महीने डिलेवर किया जाना था। पुराने आईडी कार्ड न बनने से नए फार्म लेने अभी फिलहाल बंद कर दिए गए हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग का सख्त निर्देश है कि वोटर आईडी बनाने के काम तेजी से किया जाए। राज्य के मुख्य निर्वाचन आयुक्त का कहना था कि वोटर आईडी कम बनने से चुनाव में मतदान का प्रतिशत प्रभावित हो रहा है। इस आदेश के दृष्टिगत सिटी में भी वोटर आईडी बनाने का अभियान चार महीने पहले शुरू किया गया था।

एम टेक इनोवेशन से कान्ट्रेक्ट

चूंकि अब रंगीन वोटर आईडी बनना है, इसके लिए प्रशासन ने प्रिटिंग के लिए दो मशीनें भी मंगवाई। तकनीकि खामियों की वजह से दोनों ही मशीने नहीं चल सकीं। तब प्रशासन ने वोटर आईडी बनाने का काम पुणे की एक प्राइवेट कंपनी एम टेक इनोवेशन से कान्ट्रेक्ट कर दे दिया है।

समय सीमा में नहीं हुआ कार्य

कंपनी ने कार्य शुरू करते हुए जिला निर्वाचन कार्यालय से 65 हजार फा‌र्म्स प्रिटिंग के लिए कलेक्ट कर लिए। कंपनी ने इन फार्मो को कम्पलीट करने के लिए 25 अप्रैल तक का समय मांगा था। समय सीमा बीतने के एक हफ्ते बाद तक कंपनी 65 हजार वोटर आईडी बना कर नहीं दे सकी।

रोज लौट रहे सैकड़ों लोग

पेडिंग फॉ‌र्म्स न निपटने की वजह से नए फॉ‌र्म्स भी अटक गए हैं। जिला निर्वाचन कार्यालय में सैकड़ों लोग रोज चक्कर लगा कर चले जाते हैं। अब वहां नए फॉर्म भी लेने बंद कर दिए गए हैं। आई नेक्स्ट के पास आई कई फोन काल्स में लोगों ने कहा कि जिला निर्वाचन कार्यलय में कहा जा रहा है कि अगले हफ्ते नए फार्म भरे जाएंगे।

-------------------

कॉलिंग-वोट आईडी बनने में समस्या आ रही है या इससे संबंधित कोई शिकायत है तो आई नेक्स्ट से शेयर करें।