छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: टाटा कमिंस कर्मचारियों के ग्रेड रिवीजन पर अभी तक वार्ता शुरू नहीं हुई है. दस दिन पूर्व यूनियन नेताओं ने कंपनी के प्लांट हेड व एचआर प्रमुख को चार्टर ऑफ डिमांड सौंपा था. साथ ही आग्रह किया था कि ग्रेड पर समय रहते वार्ता शुरू की जाए, ताकि ग्रेड रिवीजन होने में विलंब नहीं हो. इस सबके बावजूद प्रबंधन की ओर से ग्रेड वार्ता शुरू करने की सहमति नहीं मिली है. यूनियन नेताओं का कहना है कि उनकी ओर से पहल कर दी गई है, अब प्रबंधन के रूख का इंतजार है. कर्मचारियों का ग्रेड एक अप्रैल 19 से लंबित हो गया है. समझौते पर 850 स्थायी कर्मी की नजर टिकी हुई है.

नेताओं ने की शिरकत

पुणे में आयोजित कमिंस इंडिया के एक कार्यक्रम में जमशेदपुर के तीन यूनियन नेताओं ने उसमे शिरकत की. बीते दस मई को पुणे में कमिंस में एक अवार्ड समारोह का आयोजन किया गया था जिसमें विभिन्न कंपनियों के तीन-तीन यूनियन प्रतिनिधि शामिल हुए थे. उसी में जमशेदपुर कमिंस यूनियन की ओर से अरुण कुमार सिंह, रामाकांत करूआ व सुरेंद्र प्रसाद भी उसमें शामिल हुए. यूनियन नेता हवाई जहाज से पुणे गए जो कर्मियों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. विरोधी नेता इसे दूसरे नजर से देख रहे हैं तो तंज भी कस रहे हैं.

बॉक्स करें

कर्मियों को मिलने लगा यूनिफार्म

टाटा मोटर्स के स्थायी (ई ग्रेड) और अस्थायी कर्मियों को सोमवार से यूनिफ ार्म मिलने लगा. सुबह साढ़े नौ से दोपहर साढ़े 12 बजे और दोपहर डेढ़ बजे से शाम छह बजे तक कर्मचारियों के बीच यूनिफ ार्म का वितरण किया जा रहा है. प्रबंधन ने डिवीजनवार यूनिफ ार्म वितरण के लिए समय और तिथि निर्धारित की है. 10 जून तक कर्मचारियों के बीच यूनिफ ार्म का वितरण किया जाएगा. कर्मचारियों को अपना आइडी कार्ड दिखाने के बाद ही यूनिफ ार्म दिया जा रहा है. कंपनी के स्थायी व अस्थायी मिलाकर लगभग 10 हजार कर्मचारियों के बीच यूनिफ ार्म बांटा जायेगा. 18 माह में कर्मचारियों को तीन सेट यूनिफ ार्म मिलता है.