टीसीएस ने छुआ 3,557 रुपये प्रति शेयर की ऊंचाई
मुंबई/बेंगलुरू (आईएएनएस/रॉयटर्स)।
कारोबार के दौरान टीसीएस के शेयर 4 प्रतिशत के उछाल के साथ 3,557 रुपये प्रति शेयर की ऊंचाई पर पहुंच गए। शुक्रवार को आईटी क्षेत्र की दिग्‍गज कंपनी टीसीएस के शेयरों में 7 फीसदी का उछाल देखने को मिला और यह 3,419.80 रुपये प्रति शेयर के स्‍तर पर बंद हुए। इसके साथ ही इसके बाजार पूंजीकरण 98 अरब डॉलर (6.50 लाख करोड़ रुपये ) के आसपास पहुंच गए थे।

तिमाही नतीजों के बाद शेयरों में हुई खरीद, उछाल दर्ज
टीसीएस के शेयरों में यह उछाल कंपनी के तिमाही नतीजे घोषित करने के एक दिन बाद ही दर्ज हुए। तिमाही नतीजों में कंपनी ने बताया था कि उसने चौथी तिमाही में 6,925 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा कमाया है। कंपनी के मुनाफे का यह आंकड़ा 2017 के समान अवधि की तुलना में 4.6 प्रतिशत ज्‍यादा है। पिछले साल तुलनात्‍मक अवधि में कंपनी ने 6,622 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा दर्ज किया था। वहीं कंपनी का यह मुनाफा पिछली तिमाही की तुलना में 5.8 फीसदी ज्‍यादा है। एक तिमाही पहले कंपनी का मुनाफा 6,545 करोड़ रुपये था। 2017-18 वित्‍त वर्ष के अंत में कंपनी ने शेयरधारकों को एक शेयर पर एक शेयर बोनस में दिया था, जिसका अंकित मूल्‍य 1 रुपया है।

आरआईएल भी छू चुकी है 100 अरब डॉलर का आंकड़ा
ऊर्जा से टेलीकॉम का सफर तय कर चुकी दिग्‍गज रिलायंस इंडट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) 100 अरब डॉलर का आंकड़ा 2007 में ही छू चुकी है। टीसीएस के अलावा यह अकेली ऐसी कंपनी है जिसने 100 अरब डॉलर का आंकड़ा पार किया हो। आरआईएल देश के सबसे धनवान व्‍यक्ति मुकेश अंबानी के नेतृत्‍व वाली कंपनी है। शुक्रवार को कारोबार बंद होने तक कंपनी का कुल बाजार पूंजीकरण मूल्‍य 88.8 अरब डॉलर का था। पिछले एक दशक में डॉलर के मुकाबले रुपये का मूल्‍य 40 फीसदी तक कमजोर हुआ है, जिसकी वजह से आरआईएल के बाजार पूंजीकरण पर असर पड़ा है।

Business News inextlive from Business News Desk