छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: टाटा हिताची के कर्मचारियों ने टेल्कॉन वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष सी। माझी का घेराव करने के दूसरे दिन कंपनी परिसर स्थित यूनियन कार्यालय का भी घेराव किया। यहां तीन घंटे तक कर्मचारी यूनियन अध्यक्ष, महामंत्री एसके सिंह, उपाध्यक्ष संदीप श्रीवास्तव समेत अन्य पदाधिकारियों व कमेटी सदस्यों को घेरे रहे। उनसे जवाब-तलब किया, तो नेतृत्व बदलने की बात भी उठाई। कर्मचारियों ने एक सुर में कहा कि वे खड़गपुर नहीं जाएंगे। यह भी कहा कि अगर कंपनी शिफ्ट होती है तो उनकी टाटा मोटर्स में वापसी कराई जाए। इस पर यूनियन अध्यक्ष सी। माझी ने अपनी बात दोहराते हुए कहा कि कंपनी की शिफ्टिंग की बात बहुत पहले तय हो गई थी। जहां तक टाटा मोटर्स में वापसी की बात है तो वह भी संभव नहीं है। टाटा मोटर्स प्रबंधन उस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। ऐसे में कंपनी शिफ्टिंग पर रोक व टाटा मोटर्स में वापसी कराना उनके बस की बात नहीं है। अगर कर्मचारी नेतृत्व बदलना चाहे तो उसके लिए भी वे तैयार हैं। अगर उन्हें लगता है कि यूनियन उनके हित में काम नहीं करती है तो वे किसी और को नेता चुने, हम सब उनके साथ हैं। अध्यक्ष सी। माझी के बातों का समर्थन महामंत्री एसके सिंह समेत अन्य सदस्यों ने भी किया।

ग्रेड रिवीजन पर सहमति

यूनियन नेताओं व कर्मचारियों के बीच घंटों जवाब-तलब का दौर चला लेकिन कोई सही रास्ता नहीं निकल पाया। अंत में तय हुआ कि पहले कर्मचारियों का ग्रेड रिवीजन कराया जाए, फिर आमसभा के बाद आगे की रणनीति तैयार की जाएगी। पहले से जैसे ग्रेड रिवीजन होते आया है उसी आधार पर इस बार भी समझौते होने चाहिए। यूनियन नेताओं ने इस बात का खुलकर समर्थन किया तथा प्रबंधन से भी बातचीत करने का आश्वासन दिया।

मिलेगी सभी सुविधाएं

बातचीत के दौरान यूनियन नेताओं ने कहा कि खड़गपुर में कर्मचारियों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। दो दिन पूर्व यूनियन अध्यक्ष सी। माझी के साथ एचआर प्रमुख व यूनियन के एक प्रतिनिधिमंडल ने खड़गपुर जाकर वहां सुविधाओं को जायजा लिया हैं। वहां बेहतर स्कूलों में नामांकन की बात हुई है तो कर्मचारियों व उनके परिजनों के ईलाज के लिए अच्छे अस्पतालों से करार भी हुआ हैं। वहां रहने के लिए बिल्डर्स से बातचीत हुई तथा मकान भी बन रहे हैं।

कंपनी के कर्मचारी यूनियन कार्यालय पहुंचे हुए थे। वहां सबकी बातें सुनी गई तथा उन्हें सटीक जवाब भी दिया गया। यूनियन के जवाब से सभी संतुष्ट होकर बैरंग वापस चले गए। कर्मचारियों ने बेहतर ग्रेड रिवीजन कराने की मांग की है जिस पर काम होगा। उसके बाद फिर आमसभा कराने की बात होगी।

-सी माझी, अध्यक्ष, टेल्कॉन यूनियन