-यूएन को सप्लाई की जा चुकी है 585 व्हीकल्स

-इंडियन आर्मी से बेहतर ऑर्डर की भी है उम्मीद

-लास्ट इयर की अपेक्षा बेहतर है टाटा मोटर्स का बिजनेस

द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र (17 ष्ठद्गष्)

आने वाले दिनों में ऑटोमोबाइल सेक्टर में बूम की उम्मीद है। इसके लिए कंपनी द्वारा फ्यूचर प्लान भी बनाया जा रहा है। अगर बिजनेस बेहतर होता है तो आने वाले दिनों में इम्प्लाईमेंट भी बढ़ेगा। यह कहना है टाटा मोटर्स के प्लांट हेड एबी लाल का। वेडनसडे को टाटा मोटर्स प्लांट विजिट के दौरान कांफ्रेंस हॉल में वे पत्रकारों से बात कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने टाटा मोटर्स के 60 साल के सफर को भी बताया।

35 से 40 परसेंट ग्रोथ

टाटा मोटर्स अब आर्मी को भी व्हीकल्स की सप्लाई करने पर ध्यान दे रहा है। इसमें में 35 से 40 परसेंट की ग्रोथ दर्ज की गई है। प्लांट हेड ने कहा कि कंपनी द्वारा यूनाइटेड नेशन को उसके मिडिल इस्ट कंट्रीज में चलाए जाने वाले मिनुस्मा मिशन के लिए 585 व्हीकल्स की सप्लाई की जा रही है। इसमें अहम बात यह है कि केवल जमशेदपुर प्लांट से ही 400 व्हीकल्स भेजे गए थे, जबकि बाकि छोटे व्हीकल्स पुणे प्लांट से डिस्पैच किए गए थे।

है व्हीकल की डिमांड

प्लांट हेड एबी लाल ने कहा कि डिफेंस सेक्टर में काफी डिमांड है और इसकी प्रक्रिया पाइपलाइन में है। डिफेंस में व्हीकल्स की सप्लाई के लिए जरूरी टेस्ट भी किए जा चुके हैं और व्हीकल्स को ओके भी किया जा चुका है। हालांकि इसमें थोड़ा वक्त और लगेगा, क्योंकि आर्मी द्वारा अपने लेवल से भी व्हीकल्स की टेस्टिंग की जाएगी और इसके बाद इसका प्रोडक्शन स्टार्ट हो सकेगा।

इस साल बिजनेस में है ग्रोथ

एबी लाल ने कहा कि अगर मीडियम व हेवी व्हीकल्स बिजनेस की लास्ट इयर से तुलना करें तो इस साल बिजनेस बेहतर हुआ है। इसमें लगभग 30 परसेंट की ग्रोथ भी दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि व‌र्ल्ड ट्रक प्राइमा की भी फॉरेन के साथ ही कंट्री में भी काफी बेहतर मार्केट है। उन्होंने कहा कि मार्केट से पॉजिटिव रिस्पांस मिल रहा है और आने वाले दिनों में हम बेहतर प्रोग्रेसिव मार्केट देख रहे हैं। फिलहाल टाटा मोटर्स के जमशेदपुर प्लांट से रोजाना 270 ट्रक की असेम्बलिंग हो रही है। प्लांट हेड ने बताया कि प्लांट की कैपिसिटी डेली 500 व्हीकल्स की है।

आदित्यपुर स्थित एंसलिरीज से लिए जा रहे मेटेरियल

आदित्यपुर स्थित एंसिलरिज से मेटेरियल लेने के संबंध में पूछे जाने पर प्लांट हेड ने कहा कि ज्यादातर मेटेरियल्स लोकल सप्लायर्स से ही लिए जा रहे हैं। हालांकि कंपनी द्वारा क्वालिटी पर विशेष फोकस किया जाता है और इसके साथ कोई समझौता नहीं किया जा सकता। टाटा मोटर्स तब टेल्को की शुरुआत वर्ष 1954 में हुई थी। मौके पर टाटा मोटर्स के स्पोक्सपर्सन रंजीत धर के अलावा कंपनी के अन्य ऑफिशियल्स प्रेजेंट थे।