-टाटा सन्स के चेयरमैन सायरस मिस्त्री ने किया जेसीएपीसीपीएल का उद्घाटन

-कंपनी की सालाना प्रोडक्शन क्षमता होगी छह लाख टन

-टाटा स्टील व निप्पन स्टील का ज्वाइंट वेंचर है जेसीएपीसीपीएल

JAMSHEDPUR : टाटा संस के चेयरमैन सायरस मिस्त्री सोमवार को सिटी पहुंचे। वे यहां टाटा स्टील के इंटरनल प्रोग्राम में शामिल हुए। यहां उन्होंने कंट्री के पहले कंटिन्यूअस अनिलिंग एंड प्रोसेसिंग लाइन का उद्घाटन किया। इस दौरान उनके साथ निप्पन स्टील एंड सुमितोमो मेटल कॉरपोरेशन (एनएसएसएमसी) के चेयरमैन शाओजी मुनेओका भी थे। इस लाइन का संचालन जमशेदपुर कंटिन्यूअस अनिलिंग एंड प्रोसेसिंग कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (जेसीएपीसीपीएल) के तहत होगा।

प्रोडक्शन स्टैंडडर् पर तवज्जो

इस मौके पर सायरस मिस्त्री ने कहा कि इस लाइन से प्रोड्यूस होने वाले प्रोडक्ट्स के जरिए इंडियन ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को काफी सपोर्ट मिलेगा। उन्होंने कहा कि जेसीएपीसीपीएल की स्थापना हाई क्वालिटी लेवल पर की गई है और प्रोडक्शन स्टैंडर्ड पर भी खास तवज्जो रहेगी। इस मौके पर उन्होंने प्रोजेक्ट से जुड़ी टीम को भी बधाई दी।

कस्टमर्स होंगे सेटिस्फाइड

एनएसएसएमसी के चेयरमैन शॉजी मुनेओका ने कहा कि जेसीएपीसीपीएल की स्थापना ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को हाई ग्रेड कोल्ड रोल्ड स्टील की सप्लाई के लिए की गई है। उन्होंने कहा कि टाटा स्टील व निप्पन स्टील के सहयोग से मिलने वाले प्रोडक्ट्स निश्चित रूप से कस्टमर्स को सटिस्फाई करेंगे।

ब्0 साल पुराना है रिलेशन

इस मौके पर टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेंद्रन ने कहा कि टाटा स्टील और निप्पन स्टील का रिलेशन ब्0 साल पुराना है। उन्होंने कहा कि यह टेक्निकल रिलेशन और पार्टनरशिप है, जो अब एक कंपनी का रूप ले चुका है।

सालाना प्रोडक्शन छह लाख टन

जेसीएपीसीपीएल टाटा स्टील और एनएसएसएमसी का ज्वाइंट वेंचर है और इसमें दोनों की भ्क्:ब्9 परसेंट की हिस्सेदारी है। इस प्रोसेसिंग लाइन की खासियत यह है कि यह कंट्री का पहला है जो सालाना छह लाख टन हाई क्वालिटी कोल्ड रोल्ड शीट्स का प्रोडक्शन करेगा, जिसका ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में यूज होगा। टाटा स्टील द्वारा इस प्रोजेक्ट के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप किया गया जबकि एनएसएसएमसी द्वारा इक्विपमेंट्स व स्टेट ऑफ द आर्ट टेक्नोलॉजी प्रोवाइड की गई है। इस प्रोजेक्ट पर ख्7भ्0 करोड़ रुपए का इंवेस्टमेंट हुआ है। जेसीएपीसीपीएल को टाटा स्टील द्वारा स्टील अवेलेबल कराया जाएगा। फिलहाल टाटा स्टील के पास इंडियन मार्केट में ऑटोमोटिव स्टील का ब्ख् परसेंट शेयर है। इस ज्वाइंट वेंचर के जरिए इंडियन ऑटो मेकर्स की हाई ग्रेड व हाई क्वालिटी ऑटोमोटिव शीट्स की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी।