छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: फिलहाल देश का स्टील सेक्टर बेहतर स्थिति में है. इंफ्रास्ट्रक्चर व आटो सेक्टर में स्टील की अच्छी मांग है. पिछले चार-पांच माह में टाटा स्टील ने आठ फीसद का ग्रोथ किया है, जबकि हम 4-5 फीसद की ही उम्मीद कर रहे थे. ये बातें टाटा स्टील के सीइओ व मैनेजिंग डायरेक्टर टीवी नरेंद्रन ने कहीं. बुधवार को कंपनी परिसर में स्वतंत्रता दिवस समारोह के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. उन्होंने कहा कि इसमें सरकार ने भी हमारी मदद की. चीन से जो स्टील डंप हो रहा था, उसमें भी कमी आई है. वैसे हमारे लिए 2015 का दौर काफी कठिन था. उस समय चीन समेत पूरे यूरोप में स्टील मार्केट मंदा रहा. अब हम बेहतर स्थिति में आ गए हैं. हमने हाल ही में भूषण स्टील का अधिग्रहण किया, जिसमें लगभग 35,000 करोड़ रुपये का निवेश किया गया. अब लगता है कि हमने सही समय पर निवेश किया है. टाटा स्टील ने पिछले पांच साल में अपने विस्तारीकरण, खासकर कलिंगानगर (ओडिशा) में 25,000 करोड़ रुपये निवेश किया है, तो आने वाले चार-पांच साल में 25,000 करोड़ रुपये निवेश करने वाले हैं. साउथ ईस्ट एशिया (नैट स्टील) पर नरेंद्रन ने कहा कि यह इकाई हमारे साथ करीब दस साल से है. लिहाजा इसके ग्रोथ पर काम चल रहा है.

सीएसआर पर छह फीसद खर्च

नरेंद्रन ने कहा टाटा स्टील कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) पर छह फीसद तक खर्च करती है, जबकि सरकार का नियम दो फीसद खर्च करने का है. जहां तक जमशेदपुर की बात है तो हम यहां जो भी खर्च करते हैं, उसका हिसाब ही नहीं रखते. यह छह फीसद से भी ज्यादा होता है. टाटा स्टील परिसर में स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए नरेंद्रन ने कहा हमारा देश 72 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है यह गर्व की बात है टाटा स्टील हमेशा से राष्ट्र निर्माण में अग्रणी रहा है. हम आगे भी अपनी भूमिका निभाते रहेंगे. सरकार हमसे उम्मीद करती है और हम सरकार से मदद की उम्मीद रखते हैं. जमशेदपुर को इंडस्ट्रियल टाउन बनाने की बात पर नरेंद्रन ने कहा कि इस मसले पर वह कुछ नहीं बोल सकते. जो कहना है, सरकार से कहेंगे.

कॉमर्शियल व्हीकल के वॉल्यूम में 71 फीसद की बढ़त : लाल

चालू वित्तीय वर्ष की प्रथम तिमाही में हमने कॉमर्शियल व्हीकल के वॉल्यूम में 71 फीसद की बढ़त दर्ज की है. इस तिमाही में टाटा मोटर्स ने अपने प्रत्येक सेगमेंट में अपने मार्केट शेयर को बढ़ाया है. कॉमर्शियल व्हीकल में 5.2 फीसद की बढ़ोतरी हुई एवं एम एंड एचसीवी में जिसका उत्पादन जमशेदपुर में होता है, 6.1 फीसद की बढ़ोतरी हुई है. इसके साथ ही टाटा मोटर्स स्टैंडअलोन में 4.1 फीसद इबीआइटी दर्ज की गई है. उक्त बातें टाटा मोटर्स के मैन्यूफैक्च¨रग हेड एबी लाल ने टेल्को सुमंत मूलगांवकर स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह में कहीं. वे राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे. इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के बच्चों, युवक दल, सिक्यूरिटी सहित अन्य विभागों की ओर से परेड किया गया. मौके पर कंपनी के तमाम बड़े अधिकारी सहित यूनियन के पदाधिकारी मौजूद थे.

हुए रंगारंग कार्यक्रम

टाटा से जुड़ी जमशेदपुर की अन्य कंपनियों मसलन, टाटा टिमकेन, टिनप्लेट आदि भी स्वतंत्रता दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए गए. इस दौरान स्कूली बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम पेश किए. टिमकेन और टिनप्लेट में एमडी ने झंडोत्तोलन किया और अपने संबोधन में कर्मचारियों को कंपनी के विकास और भावी योजनाओं से अवगत कराया. इस दौरान कंपनी के सुरक्षा कर्मियों ने परेड किया और अधिकारी ने सलामी ली. कंपनियों से जुड़े यूनियन कार्यालय मसलन टाटा मोटर्स यूनियन, टिनप्लेट यूनियन, टिमकेन यूनियन में भी यूनियन पदाधिकारियों ने झंडोत्तोलन किया. इस दौरान यूनियन के पदाधिकारी और कर्मचारी भारी संख्या में उपस्थित थे. कंपनी से जुड़े स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस मना.