JAMSHEDPUR: जहांगीर रतनजी दादाभाई टाटा को उनकी क्क्ख्वीं जयंती के अवसर पर टाटा स्टील परिवार की ओर से भावपूर्ण नमन किया गया। उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद शुक्रवार को शहर में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किए गए। भारत में नागरिक उड्डयन की नींव रखने वाले देश के अग्रणी उद्योगपति जेआरडी टाटा की यादों को ताजा करने के लिए सोनारी एयरपोर्ट पर हवाई जहाजों की प्रदर्शनी लगी और एयरो मॉडलिंग शो दिखाया गया। टाटा स्टील के एविएशन विभाग की इस प्रदर्शनी का उद्घाटन समारोह की मुख्य अतिथि जॉली सुनील ने जेआरडी टाटा की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर किया। आयोजन स्थल पर प्रोजेक्टर के माध्यम से जेआरडी टाटा की जीवनी पर संक्षिप्त प्रकाश डाला गया। शहर के विभिन्न स्कूलों से छात्र-छात्राएं व उनके परिजन सोनारी एयरपोर्ट पर लगी हवाई जहाजों की प्रदर्शनी देखने पहुंचे थे। इनमें कई लोग ऐसे भी थे जिन्होंने पहली बार कोई विमान इतने करीब से देखा। इस दौरान लोगों ने न सिर्फ हवाई जहाज के बारे में जानकारी ली, बल्कि मोबाइल से सेल्फी भी ली।

टूर्नामेंट का आयोजन

टाटा स्टील कलिंगनगर में ख्म् व ख्7 जुलाई को जेआरडी टाटा फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। इसके अलावा कर्मचारियों ने टेबल टेनिस व कैरम टूर्नामेंट में भी शिरकत की। वहीं, क्रास कंट्री दौड़ भी करायी गयी। इसमें करीब 800 बच्चों ने हिस्सा लिया।

दी गई श्रद्धांजलि

नोवामुंडी माइंस में भी जेआरडी टाटा की जयंती पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। पीआईटी ऑफिस, बॉटम बिन ऑफिस व ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट जाकर जीएम ओएमक्यू पंकज कुमार सतीजा ने नोवामुंडी मजदूर यूनियन के सहायक सचिव ओपी सिंह, कोषाध्यक्ष हरी सोलंकी, उदय बारिक व हेड प्रोसेसिंग एसएस राउत आदि के साथ मिलकर जेआरडी टाटा को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर टाटा स्टील रूरल डेवलपमेंट सोसाइटी ने इंटर सेंटर फुटबाल टूर्नामेंट का आयोजन कराया। इसमें नोवामुंडी व काटामाटी से आयी पांच टीमों ने दोस्ताना मैच खेले। विजयी टीमों को जीएम ने पुरस्कार प्रदान किया।

मनी क्क्ख्वीं जयंती

-जहांगीर रतनजी दादाभाई टाटा की क्क्ख्वीं जयंती मनी

-जमशेदपुर में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किए गए

-सोनारी एयरपोर्ट पर लगी हवाई जहाजों की प्रदर्शनी

-एयरो मॉडलिंग शो का भी हुआ आयोजन