छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: टाटा स्टील में कार्यरत ठेका कंपनी, यूनाइटेड एयर एक्सप्रेस (यूएइ) का ठेका कर्मचारी 38 वर्षीय विवेक कुमार की मंगलवार को संदेहास्पद स्थिति में मौत हो गई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार यूएइ का टाटा स्टील के अंदर सड़कों की सफाई के लिए कई वाहन चलते हैं। विवेक इसी वाहन का ड्राइवर था। दोपहर लगभग पौने चार बजे जब वाहन आइ ब्लास्ट फर्नेस के समीप पहुंचा तो अचानक बेचैनी महसूस करने पर विवेक वाहन से उतरकर नीचे बैठ गया। उसने अपने साथ कार्यरत एक हेल्पर को भी इसके बारे में बताया। इसके बाद विवेक को उठाकर रेस्ट रूम ले जाया गया, जहां उसने उल्टी की। इसके बाद कंपनी में कार्यरत डॉक्टर को बुलाकर उसकी जांच की गई। इसके बाद उसे टीएमएच रेफर किया गया लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। आपातकालीन में जांच के बाद डॉक्टरों ने विवेक को मृत घोषित कर दिया।

वाहनों के संचालन पर रोक

घटना के बाद कारखाना निरीक्षक विनीत कुमार ने घटना स्थल का दौरा किया। यूएइ के मैनेजर को एक घंटे तक बार-बार कर्मचारियों की उपस्थिति व ओवर टाइम रजिस्टर मांगा लेकिन उन्होंने न ही यह कारखाना निरीक्षक को उपलब्ध कराया और न ही यह बताया कि विवेक द्वारा चलाए जा रहे वाहन का नंबर क्या है? स्थिति को संदेहास्पद मानते हुए कारखाना निरीक्षक ने यूएइ के सभी वाहनों के संचालन पर तत्काल रोक लगा दी है।

प्रबंधन को भेजा नोटिस

कारखाना निरीक्षक ने मंगलवार शाम को टाटा स्टील प्रबंधन को एक नोटिस भेजा है। इसमें यूएइ द्वारा संचालित वाहनों की संख्या, सभी वाहनों के फिटनेस सर्टिफिकेट, सभी ड्राइवरों व उनके हेल्परों की सूची उनके ड्राइविंग लाइसेंस के साथ उपलब्ध कराने को कहा है। इसके अलावे सभी ड्राइवरों के आइ टेस्ट रिपोर्ट व फिटनेस रिपोर्ट भी मांगा गया है।

घटना के बाद ठेका कंपनी यूएइ द्वारा विवेक द्वारा संचालित वाहन को उक्त स्थल से हटा दिया। साथ ही ठेका कंपनी यह बताने में अक्षम रही कि विवेक जिस वाहन को चला रहा था उसका नंबर क्या है? इसलिए टाटा स्टील प्रबंधन से सभी गाडि़यों व ड्राइवरों का ब्यौरा मांगा गया है। तब तक सभी वाहनों के संचालन पर रोक रहेगी।

-विनीत कुमार, कारखाना निरीक्षक