- फॉर्म में नम्बरिंग कर दलाल रात में ही रिजर्वेशन काउंटर पर छोड़ जाते हैं

- सुबह 10 बजे वेबसाइट ओपन होते ही हो जाता है दलालों का टिकट कंफर्म

BAREILLY:

बरेली रेलवे जंक्शन पर तत्काल टिकट में बड़ा गोलमाल हो रहा है। तत्काल टिकट का काउंटर ओपन होने से 12 घंटे पहले ही रिजर्वेशन फॉर्म दलालों के हाथ लग जा रहा है, जिस पर वह नंबरिंग करके रात में फॉर्म की लाइन लगा दे रहे हैं। पब्लिक सुबह जब तय समय पर पहुंचती है, तो उसे टिकट ही नहीं मिलता है, क्योंकि दलालों की लम्बी लाइन में पब्लिक पीछे रह जाती है

40 से 45 टिकट बनते हैं

तत्काल टिकट के एवज में लोगों से दो से तीन गुना रुपया वसूला जा रहा है। जंक्शन के 3 रिजर्वेशन काउंटर से मात्र 40-45 तत्काल टिकट की ही बिक्री हो पाती है। असल में तत्काल का पूरा सिस्टम बिचौलिये के हवाले है, इसका असर यह है कि जंक्शन पर तत्काल रिजर्वेशन के लिए लंबी कतारे तो रोज लगती है, लेकिन टिकट किसी-किसी को ही नसीब होता है। जबकि, बाकी टिकट दलाल पहले ही बुक करा चुके होते हैं। जंक्शन पर रोजाना 600 से अधिक रिजर्वेशन होता है। इनमें से तत्काल में मात्र 45 टिकट की ही बुकिंग हो पाती है। तत्काल में सुबह 10 बजे एसी के लिए वेबसाइट ओपन होती है। जबकि स्लीपर में 11 बजे से तत्काल टिकट की बुकिंग होती है। एसी में लगभग 20 और स्लीपर में 25 तत्काल टिकट की बुकिंग जंक्शन से होती है। तत्काल टिकट को लेकर बिचौलियों का नेटवर्क तगड़ा और पूरे देश में फैला हैं।

मुंबई है बड़ा नेटवर्क

सूत्रों की मानें तो तत्काल टिकट बुकिंग का सबसे बड़ा नेटवर्क मुंबई है। पुणे में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर की यूनिट होने के नाते मुंबई में छह सेकंड पहले ही तत्काल आरक्षण की सेवा शुरू हो जाती है। इस 6 सेकंड में हजारों टिकट की बुकिंग कर ली जाती है और फिर मनमाना दाम वसूल किया जाता है। इसकी पुष्टि तत्काल टिकट पर मुंबई पीआरएस लिखे होने से होता है, स्थानीय बिचौलिये मुंबई के सरगना से संपर्क में रहकर टिकट मंगवाते हैं और तीन गुने दाम पर टिकट बेचते हैं।

सुबह 10 बजे तत्काल टिकट की बुकिंग एसी के लिए होती है, लेकिन रिजर्वेशन काउंटर पर सुबह समय से पहले आने पर भी पता चलता है कि 5-6 लोगों ने पहले ही लाइन लगा रखी है।

संतोष, सर्विसमैन

रात में रिजर्वेशन काउंटर पर फॉर्म रखने वालों पर रोक लगनी चाहिए। इससे सुबह समय पर आने वाले लोगों को भी टिकट नहीं मिल पाता है।

संदीप सिंह, सर्विसमैन