-ट्रेन छूटने से कुछ देर पहले तक इंटरनेट से लिया जा सकेगा टिकट

-अभी तक कुछ प्रमुख स्टेशनों पर लोगों को मिल रही थी सुविधा

Meerut: ट्रेन में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी। अब तत्काल आरक्षण टिकट आप ट्रेन चलने के आधा घंटा पहले तक घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से ले सकते हैं। अभी तक यह सुविधा सिर्फ प्रमुख स्टेशनों पर ही उपलब्ध थी। दूसरी ओर रेलवे ने 24 घंटे आरक्षण टिकट बुकिंग ऑफिस भी खोलने के आदेश जारी करने की भी योजना तैयार की है।

बड़े शहरों में सुविधा

ट्रेन चलने से चार घंटे पहले आरक्षण चार्ट बन जाता है, उसके बाद केवल करंट आरक्षण काउंटर से ही खाली बर्थो के लिए आरक्षण टिकट लिया जा सकता है। यह सुविधा दिल्ली, मुंबई, लखनऊ जैसे बडे़ शहरों में ही उपलब्ध है।

नई सुविधा

रेलवे ने 18 दिसंबर 2015 से आरक्षण चार्ट की नई व्यवस्था शुरू की है। इसके तहत चार्ट बन जाने के बाद वेटिंग और आरएसी टिकट निरस्त कराने की सुविधा शुरू की गई। लेकिन ई-टिकट के जरिए करंट टिकट बुकिंग की सुविधा नहीं थी। चार्ट बनने के बाद केवल उन्हीं शहरों के यात्री टिकट ले सकते थे। जहां करंट बुकिंग काउंटर है।

---------

फरवरी से मिलेगी सुविधा

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि कुछ प्रमुख शहरों में तो यह सुविधा शुरू कर दी गई है, लेकिन मेरठ में यात्रियों को फरवरी से सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। ट्रेन का आरक्षण चार्ट बन जाने के बाद इंटरनेट के जरिए किस ट्रेन में बर्थ खाली है। देखा जा सकता है और उस ट्रेन में ई-टिकट द्वारा करंट टिकट लिया जा सकता है। यह सुविधा ट्रेन चलने से एक घंटा पहले तक उपलब्ध होगी। रेलवे ने करंट टिकट लेने वाले यात्रियों की सूची स्टेशन के आरक्षण सूचना पट पर लगाने और ट्रेन के टीटीई को सूची उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है।

24 घंटे खुलेंगे काउंटर

नई योजना के तहत देश के सभी स्टेशन पर जहां आरक्षण चार्ट बनता है। वहां आरक्षण टिकट बुकिंग ऑफिस को 24 घंटे खोलने के आदेश दिए गए हैं। कर्मचारी ट्रेन चलने के एक आधा पहले तक करंट टिकट लेने वालों का चार्ट बनाएंगे और मुख्य टिकट निरीक्षक कक्ष व ट्रेन के टीटीई को उपलब्ध कराएंगे।

मेरठ में अभी तक यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी। संभावना जताई जा रही है कि फरवरी सेकेंड वीक तक यहां भी यात्री सुविधा का लाभ ले सकेंगे। साथ ही आरक्षण काउंटर को 24 घंटे खोलने के भी आदेश दिए गए हैं।

-श्याम सुंदर, कार्यवाहक स्टेशन अधीक्षक