सुंदर परी बीड़ी जैसे बड़े संस्थानों में हो रहा टैक्स का हेर-फेर

रिकार्ड में दर्ज किए बगैर माल मंगा कर हो रही है टैक्स चोरी

ALLAHABAD: जीएसटी लागू होने के बाद प्रदेश सरकार का राजस्व यूं ही कम नहीं हो रहा है। बड़े-बड़े व्यापारिक संस्थाओं द्वारा टैक्स की चोरी शुरू हो गई है। व्यापारियों का टर्नओवर लगातार बढ़ता जा रहा है, लेकिन टैक्स घटता चला जा रहा है। सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट की जांच और कार्रवाई में इसी तरह की गड़बड़ी सामने आ रही है। टैक्स से बचने के लिए व्यापारियों द्वारा रिकार्ड भरने में भारी गड़बड़ी की जा रही है।

शुक्रवार को की गई छापेमारी

शुक्रवार को सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट की टीम ने सुंदर परी बीड़ी के पंद्रह ठिकानों पर छापा मारा था। सुंदर परी बीड़ी फर्म द्वारा जीएसटी लागू होने के पहले जहां 50 लाख रुपये तक टैक्स दिया जाता था। वहीं जीएसटी लागू होने के बाद विभाग में जमा हो रहा टैक्स 50 से 30 लाख रुपये हो गया था। इसकी वजह से सुंदर परी बीड़ी फर्म जांच के दायरे में आया था।

सामने आई कई गड़बडि़यां

डिपार्टमेंट ने जब जांच की तो पता चला कि फर्म के नाम पर करोड़ों का टर्न ओवर जारी है। टर्नओवर में कोई कमी नहीं आई है। शुक्रवार को हुई कार्रवाई के बाद जांच आगे बढ़ी तो सुंदर परी बीड़ी फर्म में कई और गड़बडि़यां सामने आई। फर्म के कई प्रतिष्ठानों में जांच में तेंदू पत्ता के रिकार्ड में काफी गड़बड़ी मिली। रिकार्ड मेंटेन ही नहीं किया गया था। जितना माल मंगवाया गया था, उसका आधा माल ही रिकार्ड में बिक्री में दर्ज था। माल मंगाने में टैक्स चोरी की गई है।

टैक्स में चोरी करने वाले किसी भी फर्म और व्यापारी को नहीं छोड़ा जाएगा। जिन फर्मो का टैक्स कम हुआ है, उनकी जांच की जा रही है। अगर वास्तव में सेल कम हुआ है तो किसी भी व्यापारी को परेशान नहीं किया जाएगा।

आरके कुरील

असिस्टेंट कमिश्नर सेल्स टैक्स

ग्रेड-1