- वाणिज्य कर की टीम ने छापेमारी कर चार बुक स्टॉल पर कार्रवाई की

BAREILLY

स्टेशनरी और बुक्स किट पर मनमाना दाम वसूलना और पक्का रसीद न देने वाले बुक्स स्टॉल ओनर्स को महंगा पड़ गया। वेडनसडे वाणिज्य कर विभाग की टीम ने ताबड़तोड़ छापेमारी कर कोतवाली के सामने चार बुक स्टॉल से करोड़ों रुपए की टैक्स चोरी पकड़ी। अधिकारियों ने छापेमारी के दौरान तमाम खामियां पकड़ी, जो कागजों में हेरफेर, साक्ष्य को छिपा कर सरकार के खजाने को चपत लगा रहे थे। टीम ने दस्तावेज कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है।

दोपहर दो बजे हुई छापेमारी

वेडनसडे को वाणिज्य कर कमिश्नर मुकेश मेश्राम के निर्देश पर एडिशनल कमिश्नर (एसआईबी) बीपी सिंह के निर्देशन में बुक्स स्टॉलों पर छापेमारी की गयी। अधिकारियों की 12 टीमों ने कोतवाली के सामने स्थित सुभाष मार्केट में बुक्स स्टॉलों पर छापेमारी की। टीम में ज्वॉइंट कमिश्नर एपी शुक्ला, एसएल दोहरे, डीसी प्रशांत सिंह, शिव कुमार, रेणु कुमारी, एसी सुषमा उपाध्याय, प्रतिभा निगम, श्वेता सिंह, अशोक चौधरी, अभिषेक चतुर्वेदी समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे। इन चारों अधिकारियों के नेतृत्व में टीम ने कोतवाली के सामने बुक्स स्टॉल्स पर दोपहर 2 बजे छापा मारा। गुरु, साहित्य निकेतन, चिल्ड्रेन बुक स्टॉल और सरस्वती सदन पर छापेमारी की। जहां पर तमाम तरह की गड़बडि़यां पायी गयी। सुरक्षा की दृष्टि से छापेमारी के दौरान पुलिस के जवान भी मौजूद रहे।

तमाम खामियां मिली, दस्तावेज किया जब्त

छापेमारी के दौरान वाणिज्य कर विभाग की टीम को तमाम खामियां मिली। जांच के दौरान किसी भी बुक्स स्टॉल पर पक्के बिल नहीं पाए गए। अधिकारियों को कुछ बड़े बिल मिले हैं जिनके विभिन्न स्कूलों को बेचे जाने की आशंका है वहां कई स्कूलों की किताबों की स्लिप भी मिलीं सैकड़ों की संख्या में किताबों और कापियों के पैकेज भी मिले। बच्चों के पेरेंट्स को दिए गए कच्चे बिल की एंट्री रिकॉर्ड में नहीं मिली। इसके अलावा कहां से बुक्स और कापियां मंगायी है। रोजाना होने वाली बिक्री का रिकॉर्ड भी बुक्स स्टॉल मालिकों ने मेंटेन नहीं कर रखा था। टैक्स में बड़े स्तर पर हेरफेर को देखते हुए टीम ने जांच के मद्देनजर दस्तावेज को जब्त कर लिया।

करोड़ रूपए की टैक्स चोरी

साहित्य निकेतन पर स्कूल बैग, बोतलें, स्टेशनरी बिकते मिले। वहां करीब 80 लाख की कर चोरी की बिक्री पाया गया। जबकि, एक ही परिवार के सरस्वती सदन, चिल्ड्रेन बुक स्टॉल और द गुरुज पर करोड़ों रूपए का टैक्स की चोरी पकड़ी गयी। सरस्वती और चिल्ड्रेन बुक स्टॉल इन दो दुकानों पर कर मुक्त बुक्स और कर योग्य अभ्यास पुस्तिका बिक्री होती है। इनमें करीब 40 लाख की अघोषित बिक्री पकड़ी गयी। वहीं द गुरुज में सबसे बड़ी गड़बड़ी पायी गयी। यहां पर अधिकारियों ने कई स्कूलों से संबंध होना पाया। छापेमारी टीम के अधिकारियों ने बताया कि यहां पर करीब 3 करोड़ से अधिक की टैक्स की चोरी मिली है।

नोटिस भेजने की तैयारी में विभाग

पिछले दिनों अभिभावक संघ ने वाणिज्य कर अधिकारियों से बिना बिल के स्टेशनरी का सामान बेचे जाने की शिकायत की थी। अभिभावक संघ ने वाणिज्य कर विभाग के अधिकारियों को एक लिखित शिकायत पत्र देते हुए यह कहा था कि बुक्स स्टॉल पक्के रसीद नहीं दे रहे हैं। साथ ही एक ही बुक को अलग-अलग दाम पर बेच रहे है। एक ही स्टॉल कई स्कूलों के के साथ जुड़े हुए है। इसके चलते वाणिज्य कर विभाग की निगाह में स्कूल भी आ गए हैं एडिशनल कमिश्नर (एसआईबी) ने बताया कि स्कूलों को भी नोटिस भेजा जाएगा। जिससे स्कूली बच्चों के पेरेंट्स पर पड़ रहे एक्स्ट्रा बोझ पर रोक लगायी जा सके।

बॉक्स

इन पर हुई कार्रवाई

- द गुरूज

- साहित्य निकेतन

- सरस्वती सदन

- चिल्ड्रेन बुक स्टॉल

यह पायी गयी कमियां

- सादे कागज पर बिल देना।

- पक्के रसीद का न होना।

- स्कूलों के किताबों का स्लिप मिलना।

- ट्रांजेक्शन न दिखाना।

- कहां से बुक्स मंगाया।

- किसको बेचा और उसका रिकॉर्ड।

- रोजाना आमदनी का ब्योरा छिपाना।