नगर निगम की रेगुलर टैक्स अदा कर रहे करदाताओं को सम्मानित करने की योजना

वार्डो से चुने जाएंगे टॉप करदाता, लोगों को मोटिवेट करने को वेबसाइट पर होगा जिक्र

BAREILLY:

हर साल नगर निगम को टैक्स अदा करने वाले जिम्मेदार करदाता शहर की जनता के लिए नजीर बनेंगे। शहर के विकास में टैक्स जमा कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने वाले ऐसे जिम्मेदारों को नगर निगम इज्जतदार बनाएगा।

निगम टैक्स जमा करने वालों को सम्मानित किए जाने की योजना तैयार कर रहा है। इस तरह निगम रेगुलर टैक्स जमा करने वाले शहर के जिम्मेदार करदाताओं का रसूख बढ़ाकर बाकियों को ऐसी तस्वीर दिखाने की तैयारी में है। जिससे पिछले कई साल से टैक्स जमा न करने वाले हजारों करदाताओं को मोटिवेट किया जा सके। स्मार्ट सिटी मुहिम में जुटे निगम ने ज्यादा से ज्यादा रेवेन्यू जुटाने को ऐसी पहल को लागू करने की तैयारी की है।

वार्ड वाइज बनेगी लिस्ट

टैक्स वसूली का ग्राफ बढ़ाना नगर निगम की प्राथमिकता में है। इसी कवायद को मजबूती देने को निगम की ओर से वार्ड में मोहल्ला वार करदाताओं की रिपोर्ट बनाई जा रही है। इस रिपोर्ट के साथ ही निगम पिछले कुछ साल के रिकार्ड के मुताबिक टैक्स जमा करने में अव्वल साबित हुए करदाताओं की भी शिनाख्त करेगा। वार्ड वार ऐसे करदाताओं की खोज करने की तैयारी है। वार्ड रिकार्ड की खोजबीन में अव्वल आए जिम्मेदार करदाताओं को नाम, फोटो और पता समेत नगर निगम की वेबसाइट पर जारी की जाने वाली लिस्ट में जगह मिलेगी।

स्मार्ट सिटी में मिला सुझाव

जिम्मेदार करदाताओं को सम्मानित करने के साथ ही टैक्स जमा न करने वाले गैर जिम्मेदार बकाएदारों को शर्मिदा करने की भी तैयारी है। वार्ड वार ऐसे करदाताओं की भी लिस्ट बनेगी जिन्होंने पिछले कई साल से अपना बकाया टैक्स जमा नहीं किया। दरअसल इस बाबत नगर निगम को आम जनता से सुझाव मिले हैं। स्मार्ट सिटी के लिए मांगे गए सुझावों में ही कईयों ने इस बारे में निगम को कार्यवाही करने को कहा। वहीं इनकम टैक्स विभाग की ओर से सबसे ज्यादा टैक्स अदा करने वाले करदाताओं को सम्मानित करने की पहल भी नगर निगम को बेहतर लगी।

-----------------------

किसी भी शहर के विकास के लिए रेवेन्यू होना जरूरी है। रेवेन्यू बढ़ाने को टैक्स ही इकलौता सहारा है। जनता को यह जल्द ही समझना होगा कि बिना टैक्स विकास संभव नही। जिम्मेदार करदाताओं को सम्मानित कर बाकियों को भी प्रेरणा दी जा सकेगी। - डॉ। आईएस तोमर, मेयर