- रसीद दिखाने पर जीआरपी ने छोड़ा, तो कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्स चोरी में पकड़ा

BAREILLY:

बरेली जंक्शन पर 6 लाख रुपए टैक्स चोरी की 28 किलो चांदी ट्यूजडे को पकड़ी गई। जो कि चोरी छिपे बरेली से शाहजहांपुर ले जायी जा रही थी। लेकिन खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी पर जंक्शन पर जीआरपी ने चांदी समेत शनि नाम के व्यक्ति को पकड़ लिया। बाद में टैक्स चोरी होने की बात सामने आने पर जीआरपी ने कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट को इस बात की सूचना दी। मौके पर पहुंची डिपार्टमेंट की एसआईबी टीम ने माल को जब्त कर लिया।

जीआरपी को मिली स्मगिलंग की सूचना

संजय नगर निवासी ज्वैलर अश्वनी के यहां काम करने वाला शनि नाम का कर्मचारी ट्यूजडे दोपहर एक बैग में चांदी लेकर बरेली जंक्शन पर पहुंचा। जो कि शाहजहांपुर जाने के लिए जनसाधारण एक्सप्रेस का इंतजार कर रहा था। तभी जीआरपी प्रभारी विजय कुमार को यह सूचना मिली कि एक व्यक्ति चांदी की स्मगलिंग कर रहा था। जो कि बरेली से शाहजहांपुर जाने की फिराक में हैं, और इस वक्त प्लेटफॉर्म नम्बर-1 पर मौजूद हैं। खुफिया सूत्रों से जानकारी मिलते ही विजय कुमार ने अपनी टीम के साथ चांदी भरा बैग लिए शनि को पकड़ लिया।

शाहजहांपुर ले जा रहा था माल

पूछताछ में शनि ने बताया कि वह स्मगलिंग नहीं कर रहा है। बल्कि, शाहजहांपुर किसी को माल देने जा रहा है। उसने रसीद भी दिखाई। इसी बीच ज्वैलर अश्वनी भी जंक्शन पर पहुंच गया। रसीद दिखाने पर जीआरपी को टैक्स चोरी होने की जानकारी मिली। जिसके बाद विजय कुमार ने तुरंत इस बाद की सूचना कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट के एसआईबी टीम को दी। एसआईबी टीम ने जांच में टैक्स चोरी पाया, जिसके बाद सारा माल को जब्त कर लिया।

6 लाख की टैक्स चोरी

कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने बताया कि 28 किलो चांदी की खरीद-बिक्री का हिसाब ज्वैलर नहीं दे सका। एक किलो में 52 परसेंट टंच मिला है। करीब 6 लाख रुपए टैक्स चोरी मिली है। जिसमें 3 परसेंट टैक्स और 3 परसेंट पेनाल्टी लगाई गई है।

पकड़े गए माल की शुरुआती जांच में 6 लाख रुपए का टैक्स चोरी मिला है। सारा माल जब्त कर लिया गया है। टैक्स जमा करने पर ही माल रिलीज किया जाएगा।

एके गुप्ता, एडिशनल कमिश्नर, कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट