- स्पीड गवर्नर के विरोध में टैक्सी-मैक्सी चालकों का 27 सितंबर से था चक्का जाम

- परिवहन मंत्री के आश्वासन के बाद माने वाहन चालक, हड़ताल समाप्त

- मंत्री ने दिया कोर्ट जाने का आश्वासन

देहरादून, वाहनों में स्पीड गवर्नर लगवाने के विरोध में 27 सितंबर से जारी टैक्सी-मैक्सी संचालकों की हड़ताल से हजारों मुसाफिर परेशान रहे। 9 दिन तक हड़ताल के चलते दून से पहाड़ जाने वाले यात्रियों को खासा संघर्ष करना पड़ा। हालांकि, शनिवार को परिवहन मंत्री यशपाल आर्य के आश्वासन के बाद वाहन संचालकों ने अपनी हड़ताल वापस ले ली, जिससे हजारों यात्रियों को राहत मिली है।

मंत्री का आश्वासन, कोर्ट जाएगी सरकारी

शनिवार को टैक्सी यूनियन के एक डेलिगेशन ने परिवहन मंत्री यशपाल आर्य से मुलाकात की। इस दौरान परिवहन मंत्री ने वाहन चालकों को आश्वासन दिया कि इस मसले को लेकर सरकार कोर्ट में अपील करेगी, बताया कि स्पीड गवर्नर लगाने के निर्देश हाई कोर्ट द्वारा दिए गए हैं, ऐसे में सरकार कुछ नहीं कर सकती लेकिन, इस मसले को लेकर कोर्ट से रियायत की अपील की जा सकती है। मंत्री के सकारात्मक आश्वासन के बाद टैक्सी यूनियन ने अपनी हड़ताल वापस ले ली।

रोजाना 2000 यात्रियों का आना-जाना

देहरादून से पहाड़ी जिलों के लिए करीब दो हजार लोग रोज रवाना होते हैं, इतने ही यात्री पहाड़ी जिलों से दून के लिए टैक्सी-मैक्सी के जरिए सफर करते हैं। 9 दिन हड़ताल के चलते हजारों लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। आज से यात्रियों को सहूलियत होगी।

ओवरलोडेड बसों में खाए धक्के

हड़ताल के दौरान बस चालकों ने जमकर चांदी काटी। टैक्सी-मैक्सी के चक्के जाम होने के चलते लोगों को बसों से सफर किया तो ओवलोडेड बसों में खूब धक्के खाए।

लाचार बना रहा परिवहन विभाग

टैक्सी-मैक्सी की हड़ताल के दौरान परिवहन विभाग भी लाचार बना रहा। हजारों यात्री परेशान रहे, पहाड़ तक का सफर करने के लिए धक्के खाते रहे, बसें ओवलोड रहीं, लेकिन परिवहन विभाग ने यात्रियों के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की।

--------------------------

परिवहन मंत्री ने आश्वासन दिया है कि वह स्पीड गवर्नर को लेकर कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे, आश्वासन के बाद हड़ताल समाप्त कर दी गई।

प्रमोद नौटियाल, दून गढ़वाल टैक्सी यूनियन

--------------------

परिवहन विभाग की ओर से कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की गई थी। यह काम शासन का था।

दिनेश चन्द्र पठोई, आरटीओ