- डीजीपी ने कायम की मिसाल, खुद पर कराया ट्रायल

- ट्विटर पर तेजी से वायरल हो रही डीजीपी की बहादुरी

LUCKNOW: 'आप मुझ पर कीजिए ट्रायल', यह सुनते ही शनिवार को डीजीपी मुख्यालय के कांफ्रेंस रूम में सन्नाटा पसर गया। दंगाईयों को काबू करने के लिए टेजर गन का डेमो देने आए निजी फर्म के प्रतिनिधि भी सन्न रह गये। पलक झपकते ही डीजीपी जावीद अहमद कुर्सी से उठे और खुद पर टेजर गन का ट्रायल देने को तैयार हो गये। दो आईपीएस अफसरों ने उनका हाथ पकड़ा। जैसे ही टेजर गन का शॉट पीठ पर पड़ा, डीजीपी फर्श पर गिर गये। कुछ सेकंड अचेत रहने के बाद वे उठे और पानी पीने के बाद खिलखिला कर हंस दिए।

आईपीएस एसोसिएशन ने किया ट्वीट

इस दौरान हॉल में मौजूद कुछ आईपीएस अधिकारियों ने इसका वीडियो बना लिया और आईपीएस एसोसिएशन के व्हाट्सएप ग्रुप में डाल दिया। चंद मिनटों में यह दिल्ली तक भी पहुंच गया और ऑल इंडिया आईपीएस एसोसिएशन के अधिकृत ट्विटर हैंडल पर पोस्ट कर दिया गया। देखते ही देखते यह तेजी से वायरल होने लगा। यूपी के डीजीपी की इस बहादुरी को ट्विटर पर खूब लाइक्स और शेयर मिलने लगे। दरअसल शनिवार को डेमो के दौरान जब टेजर गन का डेमो देने की बारी आई तो डीजीपी ने वहां मौजूद अधिकारियों से ट्रायल के लिए सामने आने को कहा। किसी ने हामी नहीं भरी तो डीजीपी खुद इसके लिए तैयार हो गये हालांकि टेजर गन के शॉट से उनकी पीठ पर थोड़ी चोट भी आ गयी। अब उनकी यह बहादुरी महकमे में चर्चा का विषय बनती जा रही है।

आप किसी से वही काम करने को कहिए, जो आप खुद भी कर सकते हो। इसी वजह से मैं डेमो के लिए तैयार हो गया।

- जावीद अहमद

डीजीपी यूपी

ये होती है टेजर गन

टेजर गन का इस्तेमाल बेकाबू भीड़ पर किया जाता है। इसके शॉट से कोई भी व्यक्ति कुछ देर के लिए पैरालाइज्ड हो जाता है हालांकि बाद में वह होश में आ जाता है। इस नॉन लेथल वेपन की ईजाद क्9म्9 में हुई थी। कई देशों में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। इसकी रेंज ब्.भ् मीटर होती है। गन को फायर करने से दो धातु की पिन व्यक्ति के शरीर में जा घुसती है जिससे उसे तेज इलेक्ट्रोशॉक लगता है। इससे वह कुछ देर के लिए अचेत हो जाता है।