जिले का पहला स्मार्ट हॉस्पिटल बनने की ओर अग्रसर है टीबी हॉस्पिटल

हुआ डिजिटली इम्प्रूव्ड, मरीजों की सुविधा देखते हुए उठाया कदम

ALLAHABAD: तेलियरगंज के टीबी हॉस्पिटल को अगर जिले का पहला स्मार्ट हॉस्पिटल कहेंगे तो गलत नही होगा। मरीजों की सुविधाओं को देखते हुए इसे तेजी से डिजिटली इम्प्रूव्ड किया जा रहा है। हॉस्पिटल की प्रत्येक एक्टिविटी सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होती है।

फोन और लैपटाप से करते हैं निगरानी

हॉस्पिटल में कुल 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिनका मानीटर सीएमएस के कमरे में लगा है लेकिन जब अधिकारी कैंपस में नही होते, तभी वह अपनी नजरें कैमरों पर जमाए रखते हैं। दरअसल उन्होंने कैमरों और इंटरकॉम का कनेक्शन इंटरनेट के जरिए अपने लैपटाप और मोबाइल फोन पर कनेक्ट कर रखा है। इससे उन्हें पता चल जाता है कि उस समय स्टाफ या डॉक्टर मौके पर हैं या नहीं।

एलईडी पर दिखेगा दवाओं का स्टाक

हॉस्पिटल में कितनी और कौन-कौन सी दवा उपलब्ध है। इसका हिसाब किताब देखने के लिए मरीजों या डॉक्टर को पूछताछ नही करनी होगी। दवा काउंटर के पास लगे डिजिटल एलईडी बोर्ड पर दवाओं का पूरा लेखा जोखा दिख जाएगा। इस सुविधा के मरीजों को खासी सहूलियत हुई है। डॉक्टर भी वही दवाएं लिख रहे हैं जो उपलब्ध हैं। इसके अलावा मरीजों का रजिस्ट्रेशन मैनुअल न होकर ऑनलाइन किया जा रहा है। मरीजों का पूरा डाटा ऑनलाइन सेव है। यह रिकार्ड अब किसी से छिपा नही है।

पिछले छह माह में हॉस्पिटल की सूरत को काफी हद तक बदला गया है। डिजिटली डेवलप करने के साथ ही कैंपस में एलईडी लाइट लगाई गई हैं। जंगल को काटकर गार्डेन बनाया जा रहा है। हम मरीजों के इलाज में कोई समझौता नही करना चाहते हैं।

डॉ। डी प्रसाद,

सीएमएस, टीबी हॉस्पिटल