छ्वन्द्दक्त्रन्हृ : टाटानगर के रेल यात्रियों को भीड़ से राहत दिलाने के लिए रेलवे ने यात्री सुविधा को देखते हुए छह ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन मंगाई हैं। इन मशीन में यात्री सिर्फ स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल कर ही टिकट निकाल सकते हैं। सोमवार तक यह मशीनें काम करने लगेंगी। इसमें कैश के माध्यम से टिकट नहीं मिलेगा।

5000 रुपए तक का रीचार्ज

टाटानगर स्टेशन के बुकिंग काउंटर में ही एक स्मार्ट कार्ड काउंटर खोला गया है। इसमें यात्री अपना स्मार्ट कार्ड बना सकते हैं। इस कार्ड में 100 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक का रिचार्ज होगा। प्रत्येक रिचार्ज में पांच प्रतिशत का बोनस यात्री को मिलेगा। कार्ड बनाने के दौरान रेलवे प्रथम बार 50 रुपये कार्ड की सिक्योरिटी मनी को रूप में अपने पास जमा रखेगा। इतना ही नहीं यात्रियों को मशीन का इस्तेमाल करने के तरीकों को बताने के लिए एक रेलकर्मी की ड्यूटी भी लगाई जाएगी।

यहां लगाई गई मशीनें

दो मशीन को बुकिंग काउंटर

दो को पूछताछ केंद्र के पास

दो सेकेंड एंट्री गेट के समीप

ट्रायल में 125 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी ट्रेन

शुक्त्रवार को सोनुआ से पोसैता स्टेशनों के बीच नए बने थर्ड रेल लाइन में हाई स्पीड ट्रायल किया गया। ट्रैक की जांच के लिए रेल संरक्षा आयुक्त केण्एण् मनोहरन की मौजूदगी में ट्रायल स्पेशल ट्रेन को ट्रैक पर 12 किमीध्प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाया गया। हाई स्पीड ट्रायल में थर्ड रेल लाइन के ट्रैक पर ट्रेन ने करीब 30 किमी की दूरी तय की। सीआरएस के साथ आरवीएनएल व रेलवे के अधिकारियों की टीम ट्रायल स्पेशल ट्रेन पर ही सवार रहे। दोपहर 3. 50 बजे ट्रायल स्पेशल ट्रेन को सोनुआ से पोसैता के लिए रवाना किया गया। टुनिया स्टेशन तक ट्रेन की स्पीड 75 किमी प्रति घंटे रखी गई थी। टुनिया से गोइलकेरा आउटर सिग्नल तक ट्रेन को 110 किमीध्घंटे की स्पीड से लाया गया। वहीं गोइलकेरा से नए बने महादेवशाल सुरंग के बाहर तक ट्रेन 125 किमीध्घंटे की रफ्तार से दौड़ी।