- रेलवे स्टेशन पर वेंडर को कर सकेंगे स्वैपिंग मशीन से पेमेंट

- रेलवे ने वेंडरों को स्वैपिंग मशीन रखने के निर्देश दिए

आई एक्सक्लूसिव

मितेंद्र गुप्ता

Meerut । यदि आप चाय का पेमेंट कार्ड से करना चाहते हो तो रेलवे में कर सकते हैं। आपके पास कार्ड भी नहीं है तो आप पेटीएम से भी उसका पेमेंट कर सकते हैं। क्योंकि जल्द ही रेलवे वेंडरों के पास स्वैपिंग मशीन नजर आएगी। रेलवे ने वेंडरों को स्वैपिंग मशीन रखने के आदेश दिए हैं।

पांच दर्जन हैं वेंडर

मेरठ सिटी और कैंट स्टेशन की बात करें तो दोनो स्टेशनों पर करीब पांच दर्जन वेंडर हैं। जोकि प्लेटफार्म पर स्टॉल और ठेला लगाकर सामान बेचते हैं।

कैश की किल्लत से निजात

नोटबंदी के बाद से कैश की किल्लत हर जगह है। इसकी वजह से रेलवे वेंडरों का व्यापार भी ठप हो गया है। यदि वेंडर स्वैपिंग मशीन रख लेंगे तो यात्रियों और वेंडर को कैश की किल्लत से निजात मिल जाएगी।

नहीं होगी नोकझोंक

खुले पैसों को लेकर अधिकतर वेंडर और यात्री में नोकझोंक हो जाती है। कभी कभी ऐसा होता है कि न तो यात्री खुले पैसे देता है और न ही वेंडर के पास खुले पैसे होते हैं। जिसके कारण उनमें खुले पैसों को लेकर नोकझोंक होती है।

रेलवे ने स्वैपिंग मशीन के आदेश तो दिए हैं। अभी तो बैंकों में बहुत भीड़ है। यदि भीड़ कम हो तो बैंक में जाकर स्वैपिंग मशीन के लिए आवेदन करें। स्वैपिंग मशीन से थोड़ी आसानी तो हो जाएगी। लेकिन यात्री कार्ड से पेमेंट करे तो।

नीटू वेंडर

अभी इस आदेश की जानकारी नहीं है। लेकिन मैने पेटीएम से पैसे लेने की सुविधा शुरू कर दी है। अभी कम ही लोग पेटीएम से पैसा दे रहे हैं। आने वाले दिनों में बढ़ सकता है।

जोनी वेंडर

कैशलेस सुविधा को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने यह कदम उठाया है। सभी वेंडरों को स्वैपिंग मशीन रखने के आदेश दिए हैं। जल्द ही यह सुविधा सिटी स्टेशन पर शुरू हो जाएगी।

गुरजीत सिंह वाणिज्य कर निरीक्षक