मैथ्स के सवालों में उलझे रहे प्रायमरी टेट अभ्यर्थी

शिक्षण अभिरुचि से भी कठिन सवालों ने किया अभ्यर्थियों को बेहाल

ALLAHABAD: हिन्दी भाषाओं में कितनी बोलियां है?, चमगप्प मलमल में कौन सा विश्लेषण है?, किसी आयत चित्र में आयत की ऊंचाई क्या दर्शाती है?, पंचभुज के सभी अंत:कोणों का योग ज्ञात कीजिए? दूध से दही बनने की प्रक्रिया को क्या कहते है? इन सवालों ने रविवार को यूपी टीईटी में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को पसीना-पसीना कर दिया।

प्रत्येक विषय से पूछे गए 25 सवाल

टीचर्स एलिजबिलिटी टेस्ट 2017 के प्राथमिक टेट के अन्तर्गत प्रश्नपत्र में मैथ्स के अलावा शिक्षण अभिरुचि के सवालों ने भी अभ्यर्थियों को खूब परेशान किया। मैथ्स में तो बिना अच्छी तैयारी के उतरने वाले अभ्यर्थियों को निराशा ही हाथ लगी। हिन्दी ने अभ्यर्थियों को थोड़ी राहत दी। इसके अलावा अंग्रेजी, संस्कृत और ऊर्दू विषय वैकल्पिक में थे। जूनियर हाईस्कूल टीईटी का हाल भी प्राइमरी के हिसाब से ही रहा। अलग बात है कि अभ्यर्थियों ने माइनस मार्किंग न होने के चलते 'अंटप्पू' मार्क करने में कोई कोताही नहीं की।

टीईटी का पेपर स्टैण्डर्ड रहा। शिक्षक पात्रता के लिए इससे कम स्टैण्डर्ड का पेपर नहीं होना चाहिए। कुल मिलकर कहा जाए तो पेपर हर मायने में बेहतर था।

पप्पू यादव

जूनियर

मैथ्स के प्रश्नों ने काफी दिक्कत की। इसमें कई ऐसे प्रश्न रहे, जिनको सॉल्व करने में बहुत समय बर्बाद हुआ। फिर भी पूरी कोशिश की हैं। देखते हैं आगे क्या होता है।

अखिलेश पाण्डेय

प्राथमिक

टेट का पेपर काफी अच्छा रहा। कोई खास दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा। कुछ क्वैश्चन उलझाने वाले रहे, लेकिन पूरा पेपर काफी बेहतर रहा। उम्मीद है कि सफलता जरूर मिलेगी।

रागिनी मिश्रा, उच्च प्राथमिक