- टीजीटी-पीजीटी 2011 की परीक्षा की तिथियां घोषित, 15 जून से शुरू होंगी परीक्षाएं

ALLAHABAD: माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों के पदों पर नियुक्ति की आस लगाए अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म हो गया। टीजीटी -पीजीटी 2011 की परीक्षाओं की तिथियां घोषित कर दी गई। परीक्षाएं 15 जून से शुरू होंगी। परीक्षाओं की तैयारियों के लिए सभी मंडलों के जेडी व जिलों के डीआईओएस को निर्देश जारी कर दिए गए है।

दो पालियों में होंगी परीक्षाएं

टीजीटी-पीजीटी के अन्तर्गत विभिन्न विषयों के शिक्षकों के पदों पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 15 जून से शुरू होगा। टीजीटी के 1479 व पीजीटी 393 पदों के लिए तीन कार्य दिवसों 15,16 व 17 जून को होने वाली परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएगी। बोर्ड के सचिव जितेन्द्र कुमार ने बताया कि जिन मंडलों में परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। वहां के जेडी व संबंधित जिलों के डीआईओएस को केन्द्र निर्धारित करने के लिए पहले ही निर्देश दिए गए है। गोरखपुर, कानपुर, वाराणसी, मुदाराबाद, झांसी मंडलों के केन्द्रों की सूची भी बोर्ड कार्यालय में पहुंच गई है। जबकि इलाहाबाद, लखनऊ, बरेली, मेरठ व आगरा मंडल के अन्तर्गत जिलों के डीआईओएस को रिमाइंडर भेजा गया है।

कितने हैं पद

टीजीटी के 1479 पद

पीजीटी के 393 पद

2011 में जारी हुआ था विज्ञापन

टीजीटी-पीजीटी 2011 के अन्तर्गत शिक्षकों की नियुक्ति के लिए होने वाली टीजीटी-पीजीटी परीक्षाओं का विज्ञापन 2011 में जारी किया गया था। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद कुछ अभ्यर्थी अपनी विभिन्न मांगों को लेकर कोर्ट चले गए थे। उसके बाद परीक्षा की प्रक्रिया स्थगित की गई थी। आखिर में कोर्ट द्वारा मामले का निस्तारण किए जाने के बाद फिर से प्रक्रिया शुरू की गई है।