बायोमेट्रिक के साथ प्रिंसिपल चैंबर में रखे रजिस्टर में टीचर्स की अटेंडेंस होना अनिवार्य

औचक निरीक्षण कर देखी जाएगी क्लास में टीचर्स की उपस्थिति

ALLAHABAD: छात्र क्लास बंक करें तो उन्हें सख्त सजा दी जाती है। लेकिन अगर टीचर्स ऐसा करें तो कोई कार्रवाई नहीं होती। आगे से ऐसा नहीं चलेगा। कक्षाओं से अनुपस्थित रहने वाले टीचर्स की भी क्लास लगेगी। उन्हें बकायदा पनिशमेंट दिया जाएगा। इसके लिए उच्च शिक्षा निदेशालय ने प्रदेशभर के कॉलेजेस को काफी सख्त दिशा निर्देश जारी किए हैं।

कक्षाएं न चलना आम बात

गौरतलब है कि स्टेट के डिग्री कॉलेजेस में कक्षाएं न चलना आम बात हो चुकी है। समय समय पर स्टूडेंट्स की ओर से इसकी शिकायतें हायर लेवल तक की जाती रही हैं। लेकिन गुरुजी पर लगाम कस पाना मुश्किल काम होता चला जा रहा था। यही कारण है कि अब गुरुजी के इस आचरण का काफी कड़ाई से संज्ञान लिया गया है और उन्हें सजा देने की भी बात कही गई है।

कॉलेजेस को निर्देश

यह देखने में आ रहा था कि शिक्षक कॉलेज पहुंचकर बायोमैट्रिक विधि से अपनी अटेंडेंस लगाकर रफूचक्कर हो जा रहे थे। ऐसे में कक्षाओं का संचालन होना सुनिश्चित नहीं हो पा रहा था। वहीं अब उच्च शिक्षा निदेशालय इलाहाबाद के शिक्षा निदेशक प्रो। अखिलेश कुमार की ओर से प्रदेशभर के शासकीय और अशासकीय डिग्री कॉलेजेस को पत्र जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि कतिपय महाविद्यालयों द्वारा बायोमैट्रिक प्रणाली से उपस्थिति तो दर्ज की जा रही है। लेकिन प्राचार्य कक्ष में मौजूद पंजिका पर हस्ताक्षर नहीं किए जा रहे।

औचक निरीक्षण भी होगा

शिक्षा निदेशक की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि प्रिंसिपल कक्ष में रखी पंजिका पर हस्ताक्षर करना हर हाल में अनिवार्य है। इसके अलावा विभागवार रखी गई पंजिका पर भी हस्ताक्षर करना सुनिश्चित करना होगा। प्रिंसिपल को जारी डायरेक्शन में यह भी कहा गया है कि यदि अधिकारियों के औचक निरीक्षण में इस कार्य में कोई भी लापरवाही पायी जाती है तो सख्त कार्यवाही की जाएगी। सभी पंजिकाओं के सत्यापन की जिम्मेदारी प्रिंसिपल्स को सौंपी गई है। जिससे उनकी भी जवाबदेही तय हो सके।