- सरकारी टीचर को अवकाश के लिए करना होगा ऑनलाइन आवेदन

- आवेदन का खंड शिक्षा अधिकारी करेंगे 15 दिन के अंदर निस्तारण

Meerut: परिषदीय स्कूलों में टीचर्स की छुट्टी का खेल अब ज्यादा नहीं चल पाएगा। भविष्य में टीचर्स अपनी छुट्टी के लिए लिखित में आवेदन नहीं करेंगे। बल्कि उनकों अवकाश के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जहां इसकी स्वीकृति खंड शिक्षा अधिकारी को ऑनलाइन ही देनी होगी। जहां पहले लिखे हुए लेटर को खंड शिक्षा अधिकारी दबाकर बैठ जाते थे अब वह नहीं चलेगा। एक लिमिट डेज में स्वीकृति देनी होगी। अगर छुट्टियां कैंसिल की जाती हैं तो उसका कारण स्पष्ट करना होगा।

यूपी में टीचर्स का सीन

यूपी में क्क्फ्म्9ख् परिषदीय स्कूल हैं, जिनमें ख्फ्फ्भ्ख्म् शिक्षकों के अलावा हाल में चयनित लगभग भ्ब्भ्00 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती किए गए हैं। ब्भ्7ख्म् उच्च प्राथमिक स्कूलों में क्0म्फ्0ख् शिक्षक हैं। मौजूदा व्यवस्था के तहत शिक्षक अवकाश स्वीकृत कराने के लिए खंड शिक्षा अधिकारी को लिखित में आवेदन करते हैं। अक्सर देखा गया है कि खंड शिक्षा अधिकारी आवेदन को लंबे समय तक दबाए रखते हैं। शिक्षक द्वारा उच्च स्तर पर इसकी शिकायत होती है तो मामला निकलकर आता है। इसके चलते टीचर्स को अवकाश स्वीकृत या अस्वीकृत करने में खंड शिक्षा अधिकारी की मनमानी सामने आती है।

शासन को भेजा प्रपोजल

बेसिक शिक्षा विभाग में पनप रहे भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए बेसिक शिक्षा परिषद ने शासन को ऑनलाइन अवकाश के आवेदन का प्रस्ताव भेजा है। जिसके चलते टीचर्स के अवकाश की मंजूरी में खेल नहीं हो पाएगा। स्कूलों में शिक्षकों की छुट्टियां स्वीकृत करने में खंड शिक्षा अधिकारी भी अब खेल नहीं कर सकेंगे। अगर किसी को अवकाश लेना है तो उसके लिए आवेदन ऑनलाइन करना होगा।

यह होगी व्यवस्था

टीचर की ओर से अवकाश स्वीकृत करने का ऑनलाइन आवेदन प्राप्त होने पर खंड शिक्षा अधिकारी को हर हाल में पंद्रह दिन के अंदर ऑनलाइन ही इसको निस्तारित करना होगा। खंड शिक्षा अधिकारी को अवकाश स्वीकृत करना ही पड़ेगा, अगर नामंजूर होती है तो आवेदन के अस्वीकार करने की वजह बतानी पड़ेगी। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होने की वजह से इसमें छेड़छाड़ की गुंजाइश भी नहीं होगी। जिसमें पारदर्शिता भी रहेगी, साथ ही इसकी उच्च स्तर से इसकी निगरानी भी हो सकेगी।

वर्जन देना है