JAMSHEDPUR: जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज में कोल्हान विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (टाकू) की बैठक रविवार को प्रोफेसर राम प्रवेश प्रसाद की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज टीचर्स ऑर्गेनाइजेशन (फुटाज) के आह्वान पर चार अक्टूबर को विश्वविद्यालय के सभी शिक्षक सामूहिक अवकाश में रहेंगे और विश्वविद्यालय के मुख्यालय पर धरना देंगे।

की जाएंगी कई मांगें

टाकू की ओर से धरना देकर सातवें वेतनमान को हूबहू जल्द लागू करने, सभी शिक्षकों के प्रमोशन, 2008 बैच के बकाये एरियर की मांग की जाएगी। अगर सरकार शिक्षक के मांग को नहीं मानती है तो टाकू दुर्गा पूजा की छुटी के बाद फुटाज के आह्वान पर बड़ा आंदोलन करेगी। बैठक में टाकू की नयी कार्यकारणी के लिए नवंबर 2018 में चुनाव कराने का निर्णय लिया गया। इसके लिए पांच सदस्यीय चुनाव समिति का गठन किया गया, जिसमें डॉ। संजय यादव, डॉ। नरेश कुमार, डॉ व्यास, डॉ प्रभात कुमार सिंह और प्रोफेसर सुभाष कुमार को सर्वसम्मति से नामित किया गया। इस बैठक में मुख्य रूप से शिक्षक संघ के महासचिव डॉ राजेंद्र भारती, फुटाज के डॉ राजीव कुमार, डॉ नरेश कुमार, डॉ कृष्णा प्यारे, डॉ अनिल पाठक, डॉ दीपांजय श्रीवास्तव, डॉ आरके चौधरी, प्रोफेसर विनय गुप्ता, डॉ नुपुर मिंज, डॉ नजरूल इस्लाम सहित कई शिक्षक उपस्थित थे।

दिल्ली की बैठक में उठा झारखंड के कॉलेज शिक्षकों मुद्दा

ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज टीचर्स आर्गेनाइजेशन के कार्यकारिणी कमेटी की बैठक रविवार को दिल्ली में हुई। इसमें पूरे देश के विवि व कॉलेजों से सेवा देने वाले शिक्षकों को सातवें वेतनमान के अनुसार भुगतान के लिए 100 फीसद केंद्रीय अंशदान देने की मांग की गयी। इसके अलावा शिक्षकों को कालबद्ध प्रोन्नति देने के लिए आवाज उठायी गयी। झारखंड के कॉलेज के शिक्षकों के आंदोलन की समर्थन किया गया। सम्मेलन में हिस्सा ले रहे संगठन के राष्ट्रीय सचिव डॉ। विजय कुमार पीयूष ने कोल्हान सहित झारखंड के शिक्षकों की स्थिति की जानकारी दी।