ranchi@inext.co.in
RANCHI: 7वां वेतनमान लागू करने, छठे वेतनमान की विसंगतियां यथावत रहने और समय पर प्रमोशन नहीं मिलने से नाराज विवि शिक्षकों ने आंदोलन की घोषणा कर दी है। रविवार को मोरहाबादी स्थित बेसिक साइंस भवन में फुटाज अध्यक्ष डॉ नवीन कुमार सिंह की अध्यक्षता में सातों विवि के शिक्षक प्रतिनिधियों की बैठक हुई। इसमें निर्णय लिया गया कि अगर हमारी मांगें नही मानी गई तो पांच फरवरी को कार्य का बहिष्कार करेंगे। बैठक में मुख्य रूप से बब्बन चौबे, डॉ एलके कुंदन, डॉ हरिओम पांडेय, डॉ श्रवण कुमार, डॉ आशीष झा, डॉ धीरेंद्र त्रिपाठी, डॉ पीके झा, डॉ आरआर शर्मा समेत अन्य शिक्षक उपस्थित थे।

सीएम आवास का करेंगे घेराव
फु टाज महासचिव डॉ राजकुमार ने कहा कि पांच फ रवरी को डिमांड के समर्थन में राज्य के सात यूनिवर्सिटी और 65 कॉलेजों में ताला जड़ दिया जाएगा। 14 फ रवरी को राज्य भर के 5000 शिक्षक शैक्षणिक हड़ताल पर रहते हुए सीएम आवास का घेराव करेंगे। उन्होंने कहा कि पांच से 14 फ रवरी तक यूनिवर्सिटी में होने वाली सभी परीक्षाओं का बहिष्कार करेंगे। इसके बाद भी डिमांड पर कार्यवाही नहीं हुई तो विवि शिक्षक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।

20 फरवरी को समीक्षा बैठक
फु टाज महासचिव ने बताया कि 20 फरवरी को विवि शिक्षकों की बैठक होगी, जिसमें हड़ताल की समीक्षा की जाएगी। इसके बाद मांग पर कार्यवाही नहीं की गई तो विश्वविद्यालयों में अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा कर दी जाएगी। इसके लिए सीधे तौर पर यूनिवर्सिटी प्रशासन और सरकार जिम्मेवार होगी। राज्य में उच्च शिक्षा बेहतर होने के साथ नामांकन दर बढ़ा है। इसके बाद भी शिक्षकों को जायज मांगों के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।

पीजी तक के शिक्षक करेंगे प्रदर्शन
एआईफु क्टो के सचिव डॉ विजय कुमार पीयूष ने कहा कि शिक्षकों की लंबित समस्याओं के निराकरण के लिए 19 फ रवरी को दिल्ली में शिक्षक प्रदर्शन करेंगे। इसमें केजी से लेकर पीजी तक शिक्षक शामिल होंगे। डॉ पीयूष ने कहा कि जेपीएससी बार-बार कहता है कि अत्यधिक बोझ के कारण समय पर कार्य नहीं हो रहा है। शिक्षकों को यूजीसी की सिफ ारिश के अनुसार सातवां वेतनमान नहीं मिला तो उग्र आंदोलन किया जाएगा।

10 साल से प्रमोशन नहीं
फुटाज महासचिव डॉ राजकुमार और पीजी शिक्षक संघ के महासचिव डॉ एलके कुंदन ने कहा कि 90 प्रतिशत विवि शिक्षकों के लिए प्रमोशन नियम नहीं है। वर्ष 1998 के पहले और वर्ष 2008 के बाद नियुक्त शिक्षकों के लिए प्रमोशन नियम नहीं है। इससे बड़ी और क्या विडंबना हो सकती है, दूसरे राज्य में मेरे साथ योगदान देने वाले शिक्षक बहुत पहले प्रोफेसर बन गए, लेकिन यहां नियमावली भी नहीं बनी है।

पहले मैं शिक्षक हूं, बाद में वीसी
रांची यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ रमेश कुमार पांडेय ने शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि पहले मैं शिक्षक हूं बाद में कुलपति। आप लोगों की समस्याओं को सरकार और राजभवन में उठाते रहता हूं। सरकार के लेटर के आलोक में प्रमोशन की प्रक्रिया शुरू की गई है। प्रमोशन में विलंब हुआ है, पीजी शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ हरिओम पांडेय ने कहा कि वर्तमान नियमावली से सिर्फ 10 प्रतिशत ही शिक्षकों को प्रमोशन मिलेगा।