- टीचर्स नियुक्ति के लिए आज से शुरू होगा काउंसलिंग का तीसरा चरण

- दो दिनों तक खाली सीटों पर चलेगी काउंसलिंग

<- टीचर्स नियुक्ति के लिए आज से शुरू होगा काउंसलिंग का तीसरा चरण

- दो दिनों तक खाली सीटों पर चलेगी काउंसलिंग

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: सूबे के पूर्व माध्यमिक स्कूलों में मैथ्स व साइंस के टीचर्स के खाली पड़े पदों पर काउंसलिंग की प्रक्रिया थर्सडे से शुरू हो रही है। दो दिनों तक चलने वाली काउंसलिंग में करीब 15 हजार टीचर्स के पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके लिए कट ऑफ लिस्ट पहले ही जारी कर दी गई। सहायक अध्यापकों की 29334 पदों की भर्ती की यह तीसरी काउंसलिंग होगी। जबकि इसके पहले दो बार काउंसलिंग करायी गई थी। लेकिन अभ्यर्थियों की कमी के कारण सीटे नहीं भरी जा सकी।

एक सीट के लिए होंगे दस दावेदार

पूर्व माध्यमिक स्कूलों में साइंस व मैथ्स के खाली पड़ी सीटों के लिए थर्सडे से शुरू हो रही काउंसलिंग के तीसरे चरण में एक सीट के लिए दस अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। जिसमें अधिक मेरिट वाले अभ्यर्थियों का सलेक्शन किया जाएगा। जिले में ही साइंस के 237 व मैथ्स के 266 पद खाली है। इसके भरने के लिए ये 21 व 22 अगस्त को काउंसलिंग होगी। काउंसलिंग प्रक्रिया पूरे प्रदेश में एक साथ चलेगी। इलाहाबाद में काउंसलिंग प्रक्रिया जिला परियोजना कार्यालय, सर्वशिक्षा अभियान कार्यालय मम्फोर्डगंज में आयोजित होगी। इसके साथ ही अभ्यर्थी काउंसलिंग से जुड़ी सभी जानकारी वेबसाइट <सूबे के पूर्व माध्यमिक स्कूलों में मैथ्स व साइंस के टीचर्स के खाली पड़े पदों पर काउंसलिंग की प्रक्रिया थर्सडे से शुरू हो रही है। दो दिनों तक चलने वाली काउंसलिंग में करीब क्भ् हजार टीचर्स के पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके लिए कट ऑफ लिस्ट पहले ही जारी कर दी गई। सहायक अध्यापकों की ख्9फ्फ्ब् पदों की भर्ती की यह तीसरी काउंसलिंग होगी। जबकि इसके पहले दो बार काउंसलिंग करायी गई थी। लेकिन अभ्यर्थियों की कमी के कारण सीटे नहीं भरी जा सकी।

एक सीट के लिए होंगे दस दावेदार

पूर्व माध्यमिक स्कूलों में साइंस व मैथ्स के खाली पड़ी सीटों के लिए थर्सडे से शुरू हो रही काउंसलिंग के तीसरे चरण में एक सीट के लिए दस अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। जिसमें अधिक मेरिट वाले अभ्यर्थियों का सलेक्शन किया जाएगा। जिले में ही साइंस के ख्फ्7 व मैथ्स के ख्म्म् पद खाली है। इसके भरने के लिए ये ख्क् व ख्ख् अगस्त को काउंसलिंग होगी। काउंसलिंग प्रक्रिया पूरे प्रदेश में एक साथ चलेगी। इलाहाबाद में काउंसलिंग प्रक्रिया जिला परियोजना कार्यालय, सर्वशिक्षा अभियान कार्यालय मम्फोर्डगंज में आयोजित होगी। इसके साथ ही अभ्यर्थी काउंसलिंग से जुड़ी सभी जानकारी वेबसाइट ALLAHABAD.nic.in ALLAHABAD.nic.in से भी प्राप्त कर सकते हैं।

ख्क् अगस्त की कांउसलिंग

तीसरे चरण के अन्तर्गत पहले दिन की कांउसलिंग में दृष्टिबाधित अभ्यर्थियों के लिए साइंस में म्ब्.80 व मैथ्स में म्फ्.8ख् या अधिक अंक वाले सम्मिलित होंगे। श्रवण बाधित अभ्यर्थियों के लिए साइंस में म्भ्.07 व मैथ्स में म्फ्.9ख् अंक या अधिक अंक निधार्रित है। चलन क्रिया विकलांग अभ्यर्थियों के लिए साइंस में 70.फ्0 व मैथ्स में म्9.ब्ख् या अधिक अंक निर्धारित है। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित अभ्यर्थियों के लिए साइंस में म्0.ख्0 व मैथ्स में म्0.फ्8 या अधिक अंक वाले शामिल होंगे। भूतपूर्व सैनिक अभ्यर्थियों के लिए साइंस में ब्7.79 व मैथ्स में ब्7.79 या अधिक अंक निधार्रित है। सामान्य जाति के अभ्यर्थियों को साइंस में 7क्.8फ् व मैथ्स में म्9.7म् या अधिक अंक वाले शामिल होंगे।

ख्ख् अगस्त की काउंसलिंग

अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों को साइंस में म्भ्.भ्क् व मैथ्स म्ख्.म्म् या अधिक अंक पर काउंसलिंग होगी। अनुसूचित जनजाति के लिए साइंस में ब्9.म्फ् व मैथ्स में ब्9.म्फ् या अधिक अंक पर बुलाया गया है। अन्य पिछड़ी जाति के अभ्यर्थियों के लिए साइंस म्9.7ब् व मैथ्स में म्7.ख्8 या अधिक अंक निर्धारित है।