- माध्यमिक शिक्षकों ने मांगों पर सहमति के बाद खत्म किया अनशन

- शिक्षा मंत्री, मंत्री प्रसाद नैथानी ने जूस पिलाकर तुड़ाया अनशन

---------

2300 स्कूल थे प्रभावित

25000 शिक्षक थे हड़ताल पर

8 दिनों से थे हड़ताल पर

20 सूत्रीय मांगों को लेकर थी हड़ताल

---------

DEHRADUN: आज से माध्यमिक स्कूलों का सन्नाटा टूटने जा रहा है। प्रदेश के ख्फ्00 स्कूलों के करीब ख्भ् हजार शिक्षकों ने मांगों पर सहमति बनने पर अपना आंदोलन वापस ले लिया है। रविवार को शिक्षा निदेशालय पहुंचकर शिक्षा मंत्री, मंत्री प्रसाद नैथानी ने आमरण अनशन पर बैठे शिक्षकों को जूस पिलाकर अनशन समाप्त कराया। इसके बाद शिक्षक संघ ने हड़ताल खत्म करने की घोषणा की।

देर रात बनी मांगों पर सहमति

तीन परसेंट वेतन वृद्धि के लिए कमेटी गठित किए जाने, दो विशेष अवकाश के स्थान पर तीन अवकाश दिए जाने, अनुरोध और अनिवार्य तबादलों पर सहमति, उत्तर प्रदेश के विकल्पधारियों को एकमुश्त अनापत्ति दिए जाने समेत तमाम मांगों पर शनिवार देर रात सहमति बनने के बाद रविवार को शिक्षकों ने आठ दिन से जारी हड़ताल स्थगित कर दी। यहां करीब ख्फ्00 स्कूलों के ख्भ्000 हजार शिक्षक क्ख् सितंबर से हड़ताल पर थे। शनिवार देर रात सीएम हरीश रावत, शिक्षा मंत्री, मंत्री प्रसाद नैथानी और शासन के साथ हुई संघ की वार्ता में शिक्षकों की कई मांगों पर सहमति बन गई थी। इसके बाद रविवार को शिक्षा मंत्री, मंत्री प्रसाद नैथानी, भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता मुन्ना सिंह चौहान और विधायक राजकुमार शिक्षा निदेशालय पहुंचे। शिक्षा मंत्री ने अनशन पर बैठे प्रांतीय संयुक्त मंत्री सुंदर कुंवर और कुमाऊं मंडल के मंत्री कन्नू जोशी को जूस पिलाकर अनशन समाप्त कराया।

वादा पूरा नहीं हुआ तो फिर आंदोलन

शिक्षा मंत्री ने कहा कि वार्ता में बनी सहमति के आधार पर सोमवार दो बजे तक शासनादेश जारी कर दिया जाएगा। दूसरी ओर राजकीय शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष राम सिंह चौहान ने कहा कि हाई कोर्ट के आदेश का सम्मान करते हुए शिक्षक सोमवार से स्कूल पहुंचेंगे। यदि सरकार वादे के अनुसार शासनादेश जारी नहीं करती तो वे खुद आमरण अनशन पर बैठेंगे। इस मौके पर प्रांतीय उपाध्यक्ष राजकुमार चौधरी, महामंत्री सोहन सिंह माजिला, गढ़वाल मंडल अध्यक्ष रविंद्र राणा सहित काफी संख्या में शिक्षक मौजूद थे।

----

सरकार के साथ मांगों पर सहमति बनने के बाद संघ की कोर कमेटी की बैठक में सर्वसम्मति से हड़ताल वापस लिए जाने पर सहमति बनी। सोमवार से सभी शिक्षक स्कूल पहुंचेंगे। हड़ताल के कारण छात्रों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए शिक्षक अतिरिक्त काम करेंगे।

राम सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष, राजकीय शिक्षक संघ।

इन मांगों पर बनी सहमति

- तीन परसेंट वेतन वृद्धि के मामले में अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई।

- दो विशेष अवकाश के स्थान पर तीन अवकाश दिए जाएंगे।

- अनिवार्य और अनुरोध के आधार पर स्थानांतरण किए जाएंगे। अनुरोध के आधार पर स्थानांतरण में बीमार, विधवा, परित्यक्ताओं आदि को वरीयता दी जाएगी।

- उत्तर प्रदेश के विकल्पधारियों को एकमुश्त अनापत्ति प्रमाण पत्र दिए जाएंगे, साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार से अनापत्ति के लिए भी वार्ता की जाएगी।

- उप चुनाव के कारण पुराने पेंशन पैटर्न से वंचित करीब भ्00 शिक्षकों को इसका लाभ दिया जाएगा।

- हड़ताल और अनशन के मामले में किसी भी शिक्षक के विरुद्ध कोई उत्पीड़नात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी।