-पिछले महीने केंद्र सरकार ने एड-हॉक के रूप में राज्य सरकार को दिए थे 250 करोड़ रुपए

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन्: प्रदेश के साढ़े तीन लाख नियोजित शिक्षकों को दुर्गा पूजा से पहले वेतन का भुगतान हो जाएगा। मंत्रिमंडल की सहमति के बाद शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को वेतन देने के लिए पैसा जारी कर दिया है। कुल 352 करोड़ रुपए वेतन के लिए जारी किए गए हैं।

प्रदेश के नियोजित शिक्षकों के वेतन के लिए 60 फीसदी हिस्सा केंद्र सरकार देती है और 40 फीसदी राज्य सरकार। नियोजित शिक्षकों को वेतन का पैसा सर्वशिक्षा अभियान मद से दिया जाता है।

कई महीने से नहीं मिला है वेतन

चालू वित्तीय वर्ष में केंद्र सरकार ने सर्वशिक्षा अभियान को समाप्त करते हुए इसके स्थान पर समग्र शिक्षा अभियान शुरू किया है। समग्र शिक्षा अभियान मद में केंद्र सरकार से प्राप्त राशि से शिक्षकों का वेतन दिया जाना था। समग्र शिक्षा अभियान अप्रूवल बोर्ड की बैठक काफी विलंब से हुई। 19 जून को हुई बैठक में बिहार सरकार की 17 हजार करोड़ की मांग के विरूद्ध केंद्र सरकार ने महज साढ़े सात हजार करोड़ रुपये समग्र शिक्षा अभियान मद में स्वीकृत किए। पिछले महीने केंद्र सरकार ने एड-हॉक के रूप में 250 करोड़ रुपये राज्य सरकार को दिए। केंद्र से समग्र शिक्षा अभियान की पहली किस्त जारी होने में विलंब की वजह से साढ़े तीन लाख नियोजित शिक्षकों के वेतन का भुगतान नहीं किया जा सका है। पूजा को देखते हुए सरकार ने शिक्षकों के वेतन के लिए एड-हॉक में मिले ढाई सौ करोड़ में से 2.11 अरब और राज्यांश मद का 1.41 अरब मिलाकर वेतन मद का पैसा जारी कर दिया है।