शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों ने उठाई मांग

जूनियर टेट के लिए बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने किया है आवेदन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGARAJ: सूबे में शिक्षक पात्रता परीक्षा के आयोजन की जहां तैयारियां चल रही है। वहीं बीते दिनों 68500 शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक के पदों पर नौकरी कर रहे टीचर्स ने भी जूनियर टीईटी के लिए आवेदन किया है। इसके साथ ही उन्होंने सचिव परीक्षा नियामक को पत्र लिखकर जूनियर व प्राथमिक दोनों टीईटी में शामिल किए जाने का मौका देने की मांग की है। इसके साथ ही 12460 शिक्षक भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों ने भी टीईटी 2018 में मौका देने की मांग की है।

ओरिजनल डाक्यूमेंट ने फंसाया

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को पत्र भेजकर 68500 शिक्षक भर्ती व 12460 शिक्षक भर्ती में चयनित सहायक अध्यापक के पदों पर कार्यरत शिक्षकों का कहना है कि वे भी टीईटी 2018 में प्रतिभाग करना चाहते हैं। प्रवेशपत्र में अंकित आवश्यक सामग्री के अन्तर्गत एक फोटो पहचान पत्र एवं प्रशिक्षण योग्यता की निर्गत अंक पत्र की मूलप्रति अथवा प्रमाणपत्र के साथ ही परीक्षा की अनुमति दी जाएगी। जबकि वर्तमान में शिक्षक भर्ती के जरिए चयनित अभ्यर्थियों के मूल अभिलेख बीएसए कार्यालय में जमा हैं तथा प्रमाणपत्रों की सत्यापन की कार्यवाही भी गतिमान है। कार्यरत सहायक अध्यापक को मूल अभिलेख निकालने में असुविधा होगी तथा संबंधित बीएसए कार्यालय में जाने पर शिक्षण कार्य भी बाधित होगा। ऐसे में उन्हें नियुक्ति पत्र आदेश एवं संबंधित प्रशिक्षण योग्यता को छायाप्रति अथवा किसी अन्य वर्ष के टीईटी या सीटीईटी प्रमाणपत्र के साथ यूपीटीईटी 2018 में प्रतिभाग करने की अनुमति प्रदान करने की कृपा करें।

प्रमोशन के लिए भी जूनियर टीईटी उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। ऐसे में अगर उन्हें मौका नहीं मिला तो करियर खराब होगा।

आशीष शुक्ला, सहायक अध्यापक

प्रमाणपत्रों के सत्यापन की प्रक्रिया जारी है। ऐसे में बिना प्रमाणपत्र के टीईटी में शामिल होना संभव नहीं है। हम सब का करियर दांव पर लगा रहेगा।

बृजेश पाण्डेय, सहायक अध्यापक

बीएसए आफिस में मूल अभिलेख जमा है। ऐसे में वहां से अभिलेख मिलना संभव नहीं है। इसलिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को पत्र लिखकर छूट देने की मांग की गई है।

शनि सिंह, सहायक अध्यापक