--शिक्षा सचिव ने सभी डीएसई को भेजा पत्र, दिए दिशा-निर्देश

रांची : राज्य के सरकारी स्कूलों (प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक) में शिक्षा की गुणवत्ता सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी परिवर्तन दलों को दी गई है. शिक्षा सचिव आराधना पटनायक ने राज्य, जिला व प्रखंड स्तर पर इन दलों का गठन किया है. उन्होंने सभी डीएसई को पत्र सहित विस्तृत दिशा-निर्देश भेजकर इसे पूरी तरह लागू करने का निर्देश दिया है. ये दल निर्धारित समय पर स्कूलों का भ्रमण कर वहां शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करेंगे.

हर माह होगी बैठक

राज्यस्तरीय दल विभागीय सचिव की अध्यक्षता में गठन किया गया है. इसमें माध्यमिक शिक्षा निदेशक, प्राथमिक शिक्षा निदेशक, राज्य परियोजना निदेशक, यूनिसेफ के प्रतिनिधि आदि को भी शामिल किया गया है. यह दल प्रत्येक माह एक प्राथमिक व एक उच्च प्राथमिक स्कूलों का निरीक्षण करेगा. इस दल की तीन माह पर बैठक होगी, जिसमें निरीक्षण रिपोर्ट पर चर्चा कर आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया जाएगा. इसी तरह, उपायुक्तों की अध्यक्षता में जिला स्तरीय तथा बीडीओ की अध्यक्षता में प्रखंड स्तरीय दल गठित किया गया है.

ड्रॉपआउट की भी समीक्षा

इन दलों में क्रमश: जिला व प्रखंड स्तर के शिक्षा पदाधिकारियों को भी शामिल किया गया है. इन दलों की बैठक प्रत्येक माह होगी. तीनों स्तर के दल निरीक्षण के क्रम में स्कूलों के विकास, सर्व शिक्षा अभियान के कार्यक्रमों के संचालन, मिड डे मील, शिक्षकों व बच्चों की उपस्थिति, बच्चों के ड्राप आउट होने आदि की भी समीक्षा करेगा.