क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : रांची स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को अब विदेशी इंजीनियर्स का सहयोग देने की कवायद शुरू हो चुकी है. इस सिलसिले में यूनाइटेड किंगडम के अंतरराष्ट्रीय विकास विभाग और आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की पांच सदस्यीय टेक्निकल असिस्टेंस टीम रांची पहुंच चुकी है. बुधवार को टीम के सदस्यों ने स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड और रांची म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के अफसरों के साथ अलग-अलग मीटिंग कर आवश्यक जानकारी ली. मालूम हो कि यह टीम म्यूनिसिपल गवनर्ेंस, फाइनांस मैनेजमेंट, रिसोर्स मोबलाइजेशन, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की प्लानिंग, सस्टेनेबल डेवलपमेंट और निवेशकों के लिए हाई रिटर्न शहर बनाने की प्लानिंग में सहयोग करेगी.

प्राथमिकताएं होंगी तय

यूके से आई टेक्निकल असिस्टेंस टीम के मेंबर्स ने कहा कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन को लेकर पहले प्राथमिकताएं तय की जाएंगी. इसके बाद उसके अनुरुप काम शुरू किया जाएगा. टीम ने स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड और रांची म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन से इस बाबत प्रपोजल तैयार करने को कहा है.

आज भी प्रोजेक्ट पर होगा मंथन

टेक्निकल असिस्टेंस टीम के मेंबर्स गुरुवार को भी नगर निगम कार्यालय में रांची स्मार्ट सिटी और रांची नगर निगम के अधिकारियों के साथ संयुक्त रुप से बैठक करेगे. दोनों ही कारपोरेशन की ओर से दिए गए प्रस्ताव का भी इवैल्यूएशन किया जाएगा. उसके बाद यह तय होगा कि पहले से निर्धारित प्राथमिकता में क्या कुछ बदलाव किया जा सकता है. कौन-कौन से क्षेत्र में सहयोग को प्राथमिकता में रखा जा सकता है.

देश के छह स्मार्ट सिटी में रांची का भी चयन

भारत सरकार की पहल पर यूनाइटेड किंगडम यूके के अंतरराष्ट्रीय विकास विभाग और आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से देश के छह स्मार्ट शहरों का चयन किया गया है. इसमें रांची को भी चयनित किया गया है. इसके अलावा भुवनेश्वर, पुणे, अमरावती, चंडीगढ़ और इंदौर का चयन किया गया है. इन शहरों को टेक्निकल असिस्टेंट देने के लिए एक्सपर्ट की टीम दी गयी है. टेक्नीकल स्पोर्ट के लिए डिलॉइट कंपनी का चयन किया गया है. इसी के तहत कंपनी के एक्सपर्ट इन दिनो रांची में हैं.

इन क्षेत्रों में सहयोग करेगी टीम

-म्यूनिसिपल गवनर्ेंस

-फाइनेंसियल मैनेजमेंट

-रिसोर्स मोबलाइजेशन

- इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट

.-सस्टेनेबल डेवलपमेंट

-हाई रिटर्न शहर की प्लानिंग

.-नॉलेज शेयरिंग, रिसर्च और इनोवेटिव प्रोजेक्ट

-कर्मचारियों का कैपिसिटी बिल्डिंग करना