- जुलाई माह में सिलीगुडी से आई थी फ्लैश बट वेल्डिंग मशीन

- 6 राज्य उत्तराखंड, यूपी, दिल्ली, हरियाणा पंजाब और जम्मू कश्मीर में होती है सप्लाई

- 65 से 70 रेल पटरी की रोजाना वेल्डिंग की क्षमता है

- 125 जोड़ प्रतिदिन लगाए जाएंगे अब मशीन से

- दिल्ली की टीम ने किया फ्लैश बट प्लांट का निरीक्षण

मेरठ। कैंट स्टेशन स्थित फ्लैश बट प्लांट की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए सोमवार को दिल्ली की इंजीनियर्स की टीम ने बट प्लांट का निरीक्षण किया। इस दौरान मशीनों की क्षमता बढ़ाने के लिए विशेष दिशा निर्देश दिए। दिल्ली के प्रमुख मुख्य अभियंता उप्र नवीन चोपड़ा समेत रश्मि सिंह सीनियर डीएम, सुनील भास्कर उप मुख्य अभियंता ने बट प्लांट का निरीक्षण किया।

दोगुनी होगी प्लांट की क्षमता

टीम ने प्लांट को नई दिल्ली के नजदीक होने के कारण महत्वपूर्ण बताते हुए प्लांट से फ्लैश बट प्लांट मशीन की क्षमता बढ़ाने का निर्देश दिया। अधिक संख्या में पटरियों के निर्माण और वेल्डिंग के लिए इंजीनियर्स को मशीन में कुछ बदलाव की जानकारी दी गई।

अब 125 जोड़ लगाएगी मशीन

60 केवीए की फ्लैश बट वेल्डिंग मशीन अभी तक 60 से 65 पटरियों की वेल्डिंग प्रतिदिन किया करती थी। लेकिन अब इस मशीन से प्रतिदिन 125 तक जोड़ लगाकर पटरियां तैयार की जाएंगी।

बढे़गी मशीन की संख्या

मेरठ स्थित बट प्लांट को डेवलप करने के लिए रेल मंत्री के आदेश पर एक और नई अत्याधुनिक वेल्डिंग मशीन कैंट स्थित बट प्लांट में लगाई जाएगी। इस मशीन के लिए मुख्यालय प्रस्ताव तैयार हो चुका है। लेकिन यह मशीन अगले साल जनवरी माह तक ही मेरठ आएगी।

दिवाली पर रहेगा अवकाश

9 अक्टूबर को दीपावली त्योहार के अवकाश के कारण रेलवे स्टेशन के टिकट रिजर्वेशन काउंटर को 2 बजे से रात 8 बजे तक के लिए बंद रखा जाएगा। अवकाश के चलते सेकेंड शिफ्ट के कर्मचारी अवकाश पर रहेंगे। जिस कारण से टिकट रिजर्वेशन नही होगा।