- जियो मैपिंग में स्कूलों की दूरी मानक से कई किमी। अधिक

- यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर बनाने की प्रक्रिया में हो रही परेशानी

LUCKNOW : यूपी गवर्नमेंट ने बोर्ड एग्जाम में नकल रोकने के लिए सेंटर निर्धारण के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं। ऑनलाइन सेंटर निर्धारण भी इसमें शामिल है। जिसके तहत सेंटर जीयो मैपिंग से दूरी तय कर बनाए जाने हैं। लेकिन यह प्रक्रिया टेक्नोलॉजी के सही तरीके से काम न करने पर ध्वस्त होती नजर अा रही है।

ऑनलाइन िसस्टम फेल

माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से वर्ष 2018 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट एग्जाम के लिए बनाए जाने वाले ऑनलाइन सेंटर का सिस्टम पहले ही राउंड में फेल हो गया है। जो स्कूल दो से तीन किलोमीटर की दूरी में है, बोर्ड के जीओ डिस्टेंस स्लैब में उसकी दूरी 641 किमी। आ रही है। बोर्ड की ओर से इस तरह के करीब 200 स्कूलों में दूरी पर आपत्ति जताते हुए सूची वापस भेजी गई है।

एप से भेजी थी सूचनाएं

बोर्ड ने बोर्ड एग्जाम के लिए ऑनलाइन केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया दो माह पहले शुरू की थी। इसके लिए बाकायदा मोबाइल एप तैयार किया था, जिसे स्कूल संचालकों को अपने एंड्राइड फोन में स्कूल कैंपस में जाकर डाउनलोड कर कुछ सूचनाएं अपलोड करनी थीं। इससे बोर्ड को स्कूल की दूरी ऑटोमैटिक पता लगनी थी।

नहीं माना नियम

बहुत से स्कूलों ने कैंपस की जगह घर या अन्य जगहों से एप डाउनलोड किया जिससे बोर्ड के जीओ डिस्टेंस स्लैब में दूरी गलत आ गई। बोर्ड ने बीते दिनों ऐसे स्कूलों की सूची डीआईओएस को वापस भेज दी है। जिसे दुरुस्त कराकर पुन: सही सूचनाएं अपलोड की गई। लेकिन अब बोर्ड का जीओ डिस्टेंस स्लैब कई स्कूलों की दूरी वास्तविक दूरी से कई किमी। अधिक बता रहा है।

बाक्स

641 किमी दूर स्कूल

डीआईओएस ऑफिस के मुताबिक आदर्श हायर सेकेंड्री स्कूल अहमामऊ से आइडियल एलीमेंट अर्जुनगंज की दूरी तीन किलोमीटर है। लेकिन बोर्ड के जीओ डिस्टेंस स्लैब में यह दूरी 641 किमी बताते बताई गई है। इसी तरह लालबाग स्थित अमीरूद्दौला इस्लामिया इंटर कॉलेज से लालबाग ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज की दूरी एक किमी है। लेकिन बोर्ड के जीओ डिस्टेंस स्लैब में उसे 81 किमी बताया गया है। इसी तरह अमीरूद्दौला कॉलेज से सेंट जेवियर्स राजाजीपुरम की दूरी 85 किमी, यशोदा ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज की दूरी 84 किमी, सेंटीनियल इंटर कॉलेज से सरायं माली खां स्थित हैप्पी ऑवर्स कॉलेज की दूरी 8 किमी की जगह 80 किमी बताई गई है।