- एक पखवारे में कई टीन एजर बच्चे घर से भागे

- परेशान मां-बाप अब पुलिस से लगा रहे हैं गुहार

ALLAHABAD: टीन एजर बच्चों की शैतानियों को लेकर अगर आप परेशान हैं तो अपने गुस्से को थोड़ा कंट्रोल करें। बच्चों को समझाएं और उनकी प्राब्लम जानने की कोशिश करें। कहीं ऐसा न हो आपकी सख्ती आपको किसी बड़ी परेशानी में डाल दे। शहर में ऐसा ही कुछ हो रहा है। एक पखवारे में कई टीन एजर बच्चे अपने पैरेंट्स की डांट से क्षुब्ध होकर घर से भाग निकले हैं। कुछ बच्चों का तो पता चल गया है, लेकिन कुछ अभी भी लापता हैं। अब पुलिस उनकी तलाश में जुट गई है।

पुलिस के लिए भी चैलेंजिंग

शहर के जार्जटाउन और धूमनगंज एरिया में रहने वाले बच्चे इधर बीच सबसे ज्यादा गायब हुए हैं। ज्यादातर बच्चे अपने पैरेंट्स से नाराज होकर निकले थे। उनके गायब होने के बाद घर वालों का परेशान होना स्वाभाविक है। लास्ट में मामला पुलिस तक पहुंचता है। पुलिस इस केस में रिपोर्ट भी दर्ज कर लेती है। लेकिन इन बच्चों का पता लगाना पुलिस के लिए कम चैलेंजिंग नहीं है। क्योंकि ऐसे मामलों में न तो सर्विलांस टीम कुछ मदद कर पाती है और ना ही कोई ऐसा व्यक्ति आरोपी होता है जिसकी मदद से पुलिस बच्चे को ट्रेस कर सके। हकीकत तो यही है कि पुलिस कुछ नहीं कर पाती। पैरेंट्स ही रिपोर्ट दर्ज होने के बाद जंक्शन से लेकर बस स्टैंड तक बच्चे की तलाश में हलकान रहते हैं।

बच्चे का स्वभाव समझें

मनोवैज्ञानिकों की माने तो ऐसे मामलों में बच्चों से ज्यादा पैरेंट्स की लापरवाही सामने आती है। शुरुआत में बच्चों को छूट दे देते हैं और बाद में जब उसी चीज के लिए पाबंदी लगाते हैं तो बच्चों का आक्रोशित होना स्वभाविक है। ऐसे में पैरेंट्स को बच्चों का टेंपरामेंट समझना चाहिए। एजुकेशन से लेकर डांटने व उनकी मौज मस्ती पर ब्रेक लगाने से पहले माहौल तैयार करें। उनकी गलती उन्हें रियलाइज कराएं। ताकि माहौल कूल हो सके और बच्चे उस चीज को समझ करें। मनोवैज्ञानिकों की माने तो अचानक से बच्चों को डांट पिलाने वह भड़क जाते हैं और उन्हें कुछ समझ में नहीं आता तो वह घर से बिना बताए निकल जाते हैं।

हाल में गायब हुए बच्चे

क्-नीवां धूमनगंज से तीन बच्चे आकाश, शिवम और विशाल श्रीवास्तव गायब हुए। बनारस घूमने निकल गए। चार दिन बाद मिले

ख्-जार्जटाउन एरिया से ब्वायज हाई स्कूल में स्टडी करने वाला लड़का घर से निकल गया। नेक्स्ट डे सर्विलांस से पता चला कि वह दिल्ली पहुंच गया। जिसके बाद घर वालों के साथ पुलिस ने भी राहत की सांस ली

फ्-अल्लापुर के रहने वाले अभय सिंह की बेटी समीक्षा घर से गायब हो गई। पिता ने डांटा तो वह नंगे पाव घर से निकल गई और अभी तक उसका पता नहीं चला है।