- शहर में मोबाइल लूट, छिनैती, चोरी से कर रहे शुरूआत

- बड़े लोगों की सरपरस्ती में चल रही क्राइम की पाठशाला

GORAKHPUR: शहर में होने वाली वारदातों में नाबालिगों की बढ़ती तादाद ने पुलिस के माथे पर बल ला दिया है। लूट, मर्डर सहित अन्य घटनाओं में शामिल बाल अपचारी पुलिस के लिए मुसीबत बनते जा रहे हैं। परिजनों की अनदेखी, लग्जरी लाइफ जीने की चाहत और गलत शोहबत में पड़कर अपराध से नाता जोड़ने वाले किशोरों संग पुलिस सख्ती नहीं कर पा रही। सीओ क्राइम ब्रांच का कहना है कि ऐसे लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी जो लोग किशोरों को उकसाकर अपराध करा रहे हैं।

मोबाइल लूट सबसे आसान, आजमा रहे हाथ

शहर के भीतर हुई घटनाओं में सामने आया है कि ज्यादातर किशोरों ने क्राइम की शुरूआत मोबाइल छिनैती-लूट से की है। शहर में मोबाइल लूटने वाले गैंग के सदस्यों को पकड़कर पुलिस ने पर्दाफाश किया। पुलिस का कहना है कि शहर में मोबाइल लूटने की घटना बढ़ने पर जब कार्रवाई हुई तो बाल अपचारियों का गैंग पकड़ में आया। इनके मोबाइल लूट करने पर किसी को आसानी से शक नहीं होता है इसलिए लूटपाट करके आसानी से फरार हो जाते हैं। मोबाइल लूट से क्राइम की शुरूआत करने वाले अपचारी, मर्डर करने से नहीं हिचक रहे। शनिवार को खजनी पुलिस ने मर्डर के एक मुकदमे में बाल अपचारी को गिरफ्तार किया।

आसानी से नहीं पकड़ पाती पुलिस

विभिन्न अपराधों में शामिल बाल अपचारियों को पकड़ने में पुलिस को नाकामी मिलती है। बच्चों के खिलाफ शिकायत आने पर पुलिस परहेज करने लगती है। कई बार उनके गार्जियन करियर खराब होने का हवाला देकर बचाने की गुहार लगाते हैं। ऐसे में मौका मिलने पर नाबालिग अपराधियों के संपर्क में आकर बहकते चले जाते हैं। ऐसे अपचारियों की गिरफ्तारी में पुलिस को परेशानी उठानी पड़ती है। किसी तरह का क्रिमिनल रिकॉर्ड मौजूद न होने से पुलिस बेबस रह जाती है। अभी तक पुलिस 25 बाल अपचारियों को अरेस्ट कर चुकी है। शेल्टर होम सहित अन्य जगहों पर 216 बच्चों को रखा गया है।

इन शेल्टर होम में रखे जाते हैं बच्चे

शेल्टर होम क्षमता संख्या

प्रतीक्षा शेल्टर होम, खोराबार 50 38

आसरा शेल्टर होम, कैंपियरगंज 25 18

एशियन सहयोगी संस्थान, जेल रोड 35 24

एलएसडीपी, गुलरिहा 50 41

स्नेहालय 50 51

सरस्वती सेवा संस्थान, गगहा 50 44

हाल के दिनों में पकड़े गए बाल अपचारी

23 फरवरी 2019: खजनी एरिया में हत्या के मामले में शामिल बाल अपचारी अरेस्ट किया गया।

21 फरवरी 2019: शाहपुर एरिया में मोबाइल लूटने वाले गैंग के छह बाल अपचारी पकड़े गए।

16 फरवरी 2019: कैंट एरिया में मोबाइल चुराने वाले गैंग के चार नाबालिगों से डेढ़ लाख के फोन बरामद हुए।