JAMSHEDPUR: टाटा मोटर्स कैंपस में ख्म् दिसंबर को टेल्को को-ऑपरेटिव सोसायटी का चुनाव होने वाला है. तीन साल पर होने वाले इस चुनाव में म्भ्00 से ज्यादा मेंबर हिस्सा लेंगे. फ्क् मार्च ख्0क्7 तक सोसायटी का मेंबर रहने वाले ही इस चुनाव में हिस्सा लेंगे. इधर अप्रैल के बाद अभी तक ख्00 से ज्यादा नए मेंबर बन गए हैं. यह जानकारी गुरुवार को टेल्को सोसायटी कार्यालय में आयोजित बोर्ड मीटिंग में दी गई. बताया गया कि सोसायटी चुनाव को लेकर सहकारिता पदाधिकारी प्रदीप कुमार साह को निर्वाचन पदाधिकारी बनाया गया है. बैठक में सोसायटी के चेयरमैन मानस मिश्रा, सचिव राजीव श्रीवास्तव, कमेटी मेंबर भास्कर चटर्जी, प्रेम कुमार, अभय कुमार सिंह, भावेश पांड्या, जीतन सिंह, वरुण सिंह, अश्विनी तिवारी, पंकज सिंह, अमित मिश्रा आदि मौजूद थे.

आधी सीट पर 'आधी आबादी'

सोसायटी की कमेटी में अब आधी सीट पर महिलाओं का कब्जा रहेगा, जो पहले नहीं था. सहयोग समितियां सहकारिता विभाग के नए प्रावधान के मुताबिक यहां टेल्को सोसायटी के कुल क्0 मेंबरों में पांच महिलाओं को कमेटी मेंबर बनाना आवश्यक है. एक-एक मेंबर आदिवासी व हरिजन महिलाओं बनाना हैं तो शेष तीन कमेटी मेंबर जेनरल कोटा से होंगे. अभी तक सोसायटी के सभी मेंबर पुरुष ही होते थे.

सहयोग देंगे रियाजुद्दीन खान

सोसायटी के कमेटी मेंबर रियाजुद्दीन खान फ्0 नवंबर को टाटा मोटर्स से अवकाश ग्रहण करेंगे, उसके बाद वे सोसायटी के कमेटी मेंबर पद की जिम्मेदारी से भी मुक्त हो जाएंगे. बावजूद रियाजुद्दीन खान से ख्म् दिसंबर को सोसायटी के चुनाव कार्य में सहयोग लेने का निर्णय लिया गया है. बोर्ड मीटिंग में तय हुआ कि खान की कार्यकुशलता व उनके अनुभव को देखते हुए उनसे चुनाव तक सहयोग लिया जाएगा.

अब अस्थायी कर्मी भी सदस्य

टेल्को सोसायटी में अभी तक टाटा मोटर्स, टीएमएल ड्राइवलाइंस व टाटा हिताची के स्थायी कर्मियों को ही सदस्य बनाया गया हैं, लेकिन अब इन कंपनियों के अस्थायी कर्मियों को भी सदस्य बनाने की बात चल रही है.यह प्रस्ताव सोसायटी की आम सभा में पारित हो गई है. इस मामले की चर्चा सोसायटी मीटिंग में की गई. तय हुआ कि शुक्रवार को एक प्रतिनिधि मंडल सहायक निबंधक सहयोग समितियां से मिलकर अस्थायी कर्मियों के मसले पर मुहर लगाने की गुहार लगाएगी.

ऐसा है चुनाव कार्यक्रम

9 दिसंबर-नामांकन पत्र दाखिल करेंगे

क्क् दिसंबर- नामांकन पत्रों की जांच होगी

क्क् दिसंबर-नामांकन सूची का प्रकाशन

क्ख् दिसंबर -नामांकन पर आपत्ति दाखिल करेंगे

क्ब् दिसंबर-आपत्तियों का निराकरण होगा

क्भ् दिसंबर-नामांकन वापसी,, अंतिम सूची का प्रकाशन

क्म् दिसंबर-चुनाव चिन्ह का आवंटन

ख्म् दिसंबर- विशेष आमसभा, वोटिंग, काउंटिंग व रिजल्ट की घोषणा