फोटो.11-

- 108 के समय पर न पहुंचने के कारण टेंपो में ले जाना पड़ा

- टेंपो में ही प्रसव पीड़ा से ग्रसित गर्भवती ने बच्चे को जन्म दिया

BHADRABAD (JNN) : क्08 के समय से न पहुंचने के कारण टेंपो में ही प्रसव पीड़ा से ग्रसित गर्भवती ने बच्चे को जन्म दिया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से करीब आधा किलोमीटर पहले ही बच्चे के जन्म के बाद जच्चा-बच्चा को सीएचसी में उपचार दिलाया गया। दोनों स्वस्थ्य हैं।

दस बजे तक नहीं आई एंबुलेंस

जानकारी के अनुसार सोमवार की सुबह ब्रहमपुरी बहादराबाद निवासी कोमल ख्8 पत्नी विनोद कुमार को प्रसव पीड़ा हुई। परिजनों ने आशा सुमन को फोन कर जानकारी दी। इसके बाद 8:भ्भ् पर आशा ने क्08 नंबर में फोन कर तत्काल एंबुलेंस भेजने के लिए कहा। दस बजे तक भी एंबुलेंस नहीं आई। प्रसव पीड़ा अधिक होने पर पति विनोद ने टेंपो को बुलाया, जिसमें ताई कुसुम, पति विनोद आदि बैठकर बहादराबाद स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए रवाना हो गए।

टेंपो में ही दिया बच्चे को जन्म

सीएचसी ब्रहमपुरी से करीब दो किलोमीटर दूर थी, जिसके चलते घर से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर भेल तिराहे पर गर्भवती महिला ने क्0:क्0 पर टेंपों में ही बच्चे को जन्म दिया। यह देखकर परिजनों के होश फाख्ता हो गए। चालक ने सावधानी से टेंपो चलाकर सीएचसी में प्रवेश किया। सभी की मदद से जच्चा-बच्चा को सीएचसी में भर्ती कराया, जहां डा। श्वेता समेत स्वास्थ्य कर्मियों न जच्चा-बच्चा के सेहत की जांच की। इस दौरान जच्चा-बच्चा सुरक्षित पाए गए। इसके बाद ही अस्पताल प्रबंधन समेत परिजनाों ने राहत की सांस ली। आशा सुमन ने बताया कि पौन घंटे इंतजार के बाद भी क्08 न आने टेंपो से गर्भवती महिला को ले जाना पड़ा।

---------

9:ख्भ् पर सूचना मिली थी, जिस पर 9:ब्0 पर सीसीआर व पतंजलि में खड़ी रहने वाली दो एंबुलेंस ब्रहमपुरी पहुंची। वहां से गर्भवती व परिजनों के जाने की सूचना मिली थी। इसके बाद टेंपो के जाने वाले मार्ग पर एंबुलेंस चली, लेकिन किसी ने हाथ देकर नहीं रोका। सूचना देने वाले का फोन भी मिलाया, लेकिन फोन व्यस्त आता रहा।

- दीपेश, प्रभारी, क्08 सेवा