RANCHI : राजधानी रांची इन दिनों चिलचिलाती धूप से परेशान है। मौसम विभाग की मानें तो प्री मॉनसून के दौरान सामान्य से कम बारिश नहीं होने की वजह से सतह ज्यादा गर्म हो चली है और गर्म हवाएं लोगों को परेशान कर रही हैं। सोमवार को राजधानी का पारा 40.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल तीन-चार दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलने के आसार हैं। हालांकि कुछ इलाकों में बादल आसमान में डेरा डाले रहेंगे, लेकिन बरसने की उम्मीद नहीं है।

जारी रहेगा कहर

मौसम विभाग के अनुसार, अगले चार दिनों तक गर्मी का कहर जारी रहने का अनुमान लगाया गया है। आंकड़ों में अगर बात करें तो आठ, नौ मई को भी पारा 40 डिग्री के पार होने का अनुमान है, जबकि दस मई को थोड़ी बहुत राहत मिल सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि प्री मॉनसून की गतिविधि कुछ कम जरूर हुई है लेकिन यह समाप्त नहीं हुई है।

प्री मॉनसून की बेरूखी ने बढ़ाई गर्मी

मौैसम विभाग के मुताबिक, राजधानी में पिछले मार्च और अप्रैल में प्री मॉनसून की बारिश जमशेदपुर, चाईबासा सहित कई जिलों से भी कम हुई है। इस बार मार्च में मात्र 1.2 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि इस दौैरान कम से कम 25 मिमी औसत बारिश होनी चाहिए थी।

कई स्कूलों में 10 मई से समर वैकेशन

गर्मी को देखते हुए कई स्कूल आगामी दस मई से समर वैकेशन की योजना बना रहे हैं। जबकि कई स्कूल 15 मई से समर वैकेशन की घोषणा कर सकते हैं। वहीं गर्मी को लेकर जिला प्रशासन की ओर से भी नजर रखी जा रही है।