सेंटर बनाने का काम चालू कर दिया जाएगा
ranchi@inext.co.in
RANCHI : रिम्स में टीबी मरीजों के बेहतर इलाज की कवायद हो रही है. जल्द ही यहां दस बेड का टीबी सेंटर चालू हो जाएगा. मंगलवार को हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने रिम्स के डायरेक्टर के साथ इस बाबत जायजा लिया. टीम जल्द ही अपनी रिपोर्ट डिपार्टमेंट को सौंप देगी. इसके बाद सेंटर बनाने का काम चालू कर दिया जाएगा.

अभी मेडिसीन में होता इलाज
टीबी के मरीजों के लिए रिम्स में फिलहाल कोई सेपरेट सेंटर नहीं है. यहां के मेडिसीन डिपार्टमेंट में ही टीबी के मरीजों का इलाज किया जाता है. ऐसे में यहां इलाजरत सामान्य मरीजों को भी टीबी के इंफेक्शन का हमेशा खतरा बना रहता है. इतना ही नहीं, वार्ड में ड्यूटी करने वाली नर्से व अन्य स्टाफ्स भी इस बीमारी के होने की आशंका से डरे रहते हैं. ऐसे में टीबी के मरीजों के लिए सेपरेट सेंटर चालू होने से इस तरह की आशंकाएं खत्म हो जाएंगी.

सुपरस्पेशियलिटी विंग में खुल सकता सेंटर
अनुमान लगाया जा रहा है कि रिम्स के सुपर स्पेशियलिटी विंग में टीबी सेंटर खुल सकता है. हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने यहां सेंटर खोलने के लिए जायजा लिया है. वैसे टीम द्वारा जो रिपोर्ट सौंपी जाएगी, उसी की बेसिस पर ही टीबी सेंटर खोलने के लिए जगह का सेलेक्शन किया जाएगा. लेकिन, इसके लिए सभी संभावित विकल्पों पर विचार किया जाएगा.