- 3 मई को होगी परीक्षा, एलयू को बीएड-2017 की जिम्मेदारी

- 31 मार्च तक भरे जा सकेंगे आवेदन फॉर्म

- आधार से ही होगा रजिस्ट्रेशन, बिना आधार नहीं भर सकेंगे फॉर्म

LUCKNOW : उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से स्टेट यूनिवर्सिटी व संबद्ध डिग्री कॉलेजों में सेशन 2016-17 के लिए बीएड में एडमिशन के लिए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। सरकारी टीचर बनने के लिए बीएड योग्यता होनी जरूरी है। यह एग्जाम कराने की जिम्मेदारी लखनऊ यूनिवर्सिटी को दी गई है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्य कैंडीडेट्स से आवेदन पत्र मांगे गए हैं। दो वर्षीय कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम आगामी तीन मई को आयोजित किया जाएगा। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया दस मार्च से शुरू होगी।

आधार नंबर से ही होगा रजिस्ट्रेशन

बीएड-2017 के को ऑर्डिनेटर प्रो। नवीन खरे ने बताया कि इस बार बीएड आवेदन प्रक्रिया में आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के समय सभी कैंडीडेट्स को आधार नंबर से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद ही कैंडीडेट्स आगे का फॉर्म भर सकेंगे। प्रो। खरे ने बताया कि जिन कैंडीडेट्स के पास आधार मौजूद नहीं है वह अभी से इसके लिए आवेदन कर दें।

दस मार्च से शुरू होगा आवेदन

एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया दस मार्च से शुरू होगी जो 25 मार्च तक चलेगी। यह आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इसके बाद स्टूडेंट्स को 26 मार्च से 31 मार्च तक लेट फीस के साथ ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए कैंडीडेट्सस www.lkouniv.ac.in औरर www.upbed.nic.in की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस एग्जाम में आवेदन करने वाले कैंडीडेट्स की शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएशन में न्यूनतम 50 प्रतिशत रखी गई है।

एक मार्च को तय होगी फीस

इस बार बीएड कोर्स में आवेदन करने की फीस में बढ़ोत्तरी की जाएगी। इसके लिए एक मार्च को प्रमुख सचिव व एलयू वीसी के बीच बैठक में इस पर निर्णय लिया जाएगा। इस बार बीएड में आवेदन की फीस जनरल और ओबीसी कैंडीडेंट्स के लिए 12 सौ रुपए और एससी-एसटी कैटेगरी के कैंडीडेट्स के लिए छह सौ रुपए निर्धारित की जा सकती है। जबकि पिछले साल इसमें आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी कैटेगरी के कैंडीडेट्स को 1100 रुपए, जबकि एससी-एसटी कैटेगरी के कैंडीडेट्स के लिए 550 रुपए फीस निर्धारित की गई थी। कैंडीडेट्स एग्जाम फीस चालान, डेबिट-क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा कर सकते हैं। आवेदन के लिए संबंधित वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रशन करने के बाद चालान फॉर्म डाउनलोड करके एग्जाम फीस जमा कर सकते हैं। इसके लिए कैंडीेट्स को लॉग ऑन करना होगा।

महत्वपूर्ण जानकारी

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया - 10 मार्च से

ऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट - 25 मार्च

लेट फीस के साथ रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की डेट - 26 मार्च से

लेट फीस के साथ रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की लास्ट डेट - 31 मार्च

एंट्रेंस एग्जाम - 3 मई

बीएड प्रवेश परीक्षा-2016 की जिम्मेदारी यूनिवर्सिटी को मिली है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया दस फरवरी से शुरू होगी। जल्द ही कोऑर्डिनेटर की नियुक्ति कर दी जाएगी।

प्रो। नवीन खरे, बीएड-2017 कोऑर्डिनेटर