-रघुवर दास ने किया पावर सब स्टेशन का शिलान्यास

-डेढ़ लाख लोगों को होगा फायदा

JAMSHEDPUR : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को सिदगोड़ा स्थित सूर्य मंदिर के पास क्0 एमवीए के पावर सब स्टेशन का शिलान्यास किया। इसके शुरू हो जाने से क्0 हजार लोगों को नए कनेक्शन दिया जा सकता है। साथ ही डेढ़ लाख लोगों को इसका फायदा मिल सकेगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने झारखंड को अगले पांच साल में बिजली हब बनाने की बात कही। मुख्यमंत्री ने बिजली बोर्ड के अधिकारियों को कहा कि भ् माह के पावर सब स्टेशन तैयार हो जाना चाहिए तभी हम समझेंगे कि बिजली विभाग में अच्छे दिन आ गए हैं।

होगी अंडरग्राउंड केबलिंग

रघुवर दास ने कहा कि जमशेदपुर, रांची, धनबाद और बोकारो जैसे राज्य के बड़े शहरों में बिजली तार को अंडर ग्राउंड करने का प्लान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दिनों ही एनटीपीसी के साथ दिल्ली में समझौता हुआ है जिसके तहत ब्000 मेगावाट बिजली उत्पादन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुछ दिनों में परियोजना पर काम भी शुरू होगा जो ख्0क्9 तक पूरा हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पांच साल के अंदर राज्य के किसी गांव में अंधेरा नहीं रहेगा। इसके लिए उन्होंने विधायकों से भ्0-भ्0 गांवों में बिजली पहुंचाने में योगदान देने को कहा है। उन्होंने कहा कि अटल विद्युत योजना के तहत हर घरों में एक बिजली का कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। सीएम ने यह भी कहा कि किसानों को छह घंटे बिजली देने का भी लक्ष्य रखा गया है।

किया सीएम का स्वागत

मुख्यमंत्री का स्वागत झारखंड राज्य बिजली बोर्ड के मैनेजिंग डायरेक्टर राहुल कुमार पुरवार ने किया। मौके पर सांसद विद्युत वरण महतो ने कहा कि मुख्यमंत्री रघुवर दास क्षेत्र और राज्य के विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। इसी कड़ी में जमशेदपुर के आसपास क्0 और पावर सब स्टेशन बनेगा, ताकि ख्ब् घंटे तक बिजली उपलब्ध हो सके। मैनेजिंग डायरेक्टर राहुल पुरवार ने राज्य में बिजली व्यवस्था की जानकारी दी। इस अवसर पर डीसी डॉ अमिताभ कौशल, बिजली बोर्ड के जीएम एपी सिंह, एसडीओ प्रेमरंजन, जगदीश प्रसाद यादव, दीपक सहाय, नंदजी प्रसाद, चंद्रशेखर मिश्रा, संजीव सिंह, सुशांत पांडा, राजपति देवी, ममता सिंह आदि मौजूद थे।

ताकि ख्ब् घंटे हो पावर सप्लाई

झारखंड बिजली बोर्ड के प्रबंधन निदेशक राहुल कुमार पुरवार ने बताया कि राज्य में ख्ब् घंटे बिजली मिले इस पर काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि जमशेदपुर प्रमंडल में छोटा गोविंदपुर पावर सब स्टेशन को मॉडल स्टेशन बनाया जा रहा है। इस स्टेशन से लोग नया कनेक्शन, शिकायत, बिल जमा करने आदि काम ऑनलाइन होंगे।