पांच सेक्टर में लगे माघ मेला में बने हैं दस प्राथमिक उपचार केन्द्र

मेला क्षेत्र में प्रमुख स्नान पर्वो पर 40 तो प्रतिदिन एक दर्जन एम्बुलेंस रहेंगी

ALLAHABAD: संगम की रेती पर आबाद आस्था की नगरी में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर इलाज की सुविधा के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी की है। पांच सेक्टर में बंटे मेला क्षेत्र में कुल दस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले गए हैं। इसके साथ ही ये व्यवस्था की गई है कि यदि किसी की बीमारी बढ़ी तो उसे महज 15 मिनट में एंबुलेंस से बड़े हॉस्पिटल में भेज दिया जाएगा। इसके लिए मेला क्षेत्र में प्रतिदिन एक दर्जन एम्बुलेंस तो प्रमुख स्नान पर्वो पर 40 एम्बुलेंस खड़ी की जाएगी।

दो डॉक्टर, चार पैरा मेडिकल स्टाफ

मेला क्षेत्र पांच सेक्टर में बसा है। इसमें गंगोत्री-शिवाला, काली मार्ग, त्रिवेणी मार्ग, खाक चौक व ओल्ड जीटी रोड सेक्टर हैं। इन पांच सेक्टर में दस प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोले गए हैं। प्रत्येक केन्द्र पर दो डॉक्टर और चार पैरामेडिकल स्टॉफ की नियुक्ति की जाएगी। डॉक्टर और स्टॉफ की टीम एक जनवरी से प्राथमिक उपचार केन्द्रों पर बैठने लगेगी।

एक जनवरी से बेड आरक्षित

गंभीर मरीजों के पास मेला क्षेत्र में एम्बुलेंस पहुंच जाएगी तो उनके लिए हॉस्पिटल में भी बेड आरक्षित रहेंगे। इसके लिए बेली हॉस्पिटल में 25, कॉल्विन में 50 और स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सायल में 25 बेड आरक्षित किए गए हैं। यहां दो जनवरी को पहले स्नान पर्व पौष पूर्णिमा से सुविधा दी जाएगी।

20

बेड के दो हॉस्पिटल त्रिवेणी रोड पर बनाए गए हैं

02

डॉक्टर और चार पैरामेडिकल स्टॉफ हॉस्पिटल में मौजूद रहेंगे

15

मिनट में मरीज को बीमारी बढ़ने पर एंबुलेंस से बड़े अस्पताल भेजा जाएगा

01

जनवरी से 31 जनवरी तक मेला क्षेत्र में स्वास्थ सेवाएं दी जाएंगी

07

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले गए थे पिछले साल पांच सेक्टर में बसे माघ मेला में

100

बेड मेलार्थियों के लिए शहर के हॉस्पिटल में रिजर्व रहेंगे

25

बेड बेली हॉस्पिटल, 25 एसआरएन और 50 बेड काल्विन हॉस्पिटल में

प्रमुख स्नान पर्व और तिथियां

दो जनवरी : पौष पूर्णिमा

14 जनवरी : मकर संक्रांति

16 जनवरी : मौनी अमावस्या

22 जनवरी : बसंत पंचमी

31 जनवरी : माघी पूर्णिमा

कुंभ को देखते हुए इस बार श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा दी जाएगी। एक जनवरी से 12 एम्बुलेंस रोज प्राथमिक उपचार केन्द्रों पर मौजूद रहेंगी। इसके अलावा गंभीर बीमारी वालों के पास पंद्रह मिनट में एम्बुलेंस पहुंचाई जाएगी। ऐसे मरीजों के लिए हॉस्पिटल में बेड भी आरक्षित कर दिए गए हैं।

डॉ। आलोक वर्मा, मुख्य चिकित्साधिकारी